ग्रेटर नोएडा वेस्ट ,कासा ग्रांड सोसाइटी पर लगा जुर्माना, फैला रही थी गंदगी -*

in #news2 years ago

ग्रेटर नोएडा वेस्ट ,कासा ग्रांड सोसाइटी पर लगा जुर्माना, फैला रही थी गंदगी -

  • कूड़े का उचित प्रबंधन न करने पर ग्रेनो प्राधिकरण ने की कार्रवाई

  • गंदगी फैलाने वाले बल्क वेस्ट जनरेटरों के खिलाफ अभियान जारी

ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण (Greater Noida Authority) के जनस्वास्थ्य विभाग ने शहर कासा ग्रांड हाऊसिंग सोसाइटी पर 32,700 रुपये का जुर्माना लगाया है। जुर्माने की रकम तीन कार्य दिवस में ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के खाते में जमा कराने को कहा गया है। दोनों स्थानों पर स्वास्थ्य विभाग की टीम को गंदगी फैली मिली है।

एसीईओ प्रेरणा शर्मा ने दिया आदेश

ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण की ओर से कगा गया है, "शहर में सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट नियम-2016 लागू है। इसके तहत सभी बल्क वेस्ट जनरेटरों को खुद से कूडे़ का निस्तारण करना अनिवार्य है।" ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण की अपर मुख्य कार्यपालक अधिकारी प्रेरणा शर्मा के निर्देश पर जन स्वास्थ्य विभाग कूड़े का उचित प्रबंधन नहीं करने वालों के खिलाफ कार्रवाई कर रहा है। प्राधिकरण के जन स्वास्थ्य विभाग के प्रभारी डीजीएम सलिल यादव ने बताया कि सोमवार को प्रबंधक डॉ.उमेश चंद्र, सैनेटरी इंस्पेक्टर संजीव विधूड़ी, सुपरवाइजर मुदित त्यागी और इंद्र नागर की टीम ने शहर का जायजा लिया।

सोसायटी कूड़ा निस्तारित नहीं कर रही

डीजीएम सलिल यादव ने बताया कि इसी तरह सैनेटरी इंस्पेक्टर सतीश अधाना और सुपरवाइजर राजेश कुमार की टीम ने सेक्टर चाई-फाइव में स्थित कासा ग्रांड सोसाइटी पर 11,700 रुपये का जुर्माना लगाया है। बल्क वेस्ट जनरेटर की श्रेणी में होने के बावजूद सोसाइटी द्वारा कूड़े का प्रबंधन नहीं किया जा रहा था, जिसके चलते यह कार्रवाई की गई। दोनों बल्क वेस्ट जनरेटरों को दोबारा गलती करने पर और सख्त कार्रवाई की चेतावनी दी गई है। ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण की एसीईओ प्रेरणा शर्मा ने बताया कि सभी बल्क वेस्ट जनरेटरों को अपने कूड़े का निस्तारण खुद से करना है। प्राधिकरण सिर्फ 7 से 10 प्रतिशत इनर्ट वेस्ट को शुल्क लेकर ही उठाएगा।

एसीईओ ने कहा, "कोई भी बल्क वेस्ट जनरेटर ठोस अपशिष्ट प्रबंधन नियम-2016 का उल्लंघन करता पाया गया तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के सीईओ सुरेन्द्र सिंह ने सभी बल्क वेस्ट जनरेटर ठोस अपशिष्ट प्रबंधन नियम-2016 का पालन करने और ग्रेटर नोएडा को साफ-सुथरा बनाने में सहयोग की अपील की है।