Ind Vs Aus T20 Series: टी-20 वर्ल्डकप से पहले ट्रैक पर लौटी टीम इंडिया, ऑस्ट्रेलिया को रौंद ऐसे रच दिया इतिहास

in #news2 years ago

20 वर्ल्डकप से पहले टीम इंडिया को एशिया कप में निराशा हाथ लगी थी. लेकिन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घर में हुई टी-20 सीरीज़ में भारत ने कमाल का खेल दिखाया और 2-1 से सीरीज़ को अपने नाम कर लिया. मिशन टी-20 वर्ल्डकप से पहले भारत को मौजूदा वर्ल्ड चैम्पियन के खिलाफ मिली जीत काफी मनोबल बढ़ाने का काम करेगी. टीम इंडिया के लिए इस सीरीज़ में कई खुशखबरी भी मिली, जो वर्ल्डकप से पहले बहुत ज़रूरी थी.

वर्ल्ड चैम्पियन ऑस्ट्रेलिया को हराया

टीम इंडिया ने हैदराबाद टी-20 में 6 विकेट से जीत हासिल की. ऑस्ट्रेलिया ने पहले बैटिंग करते हुए 186 का स्कोर बनाया था, जवाब में टीम इंडिया ने आखिरी ओवर में जाकर जीत हासिल की. इसी के साथ 3 मैच की टी-20 सीरीज़ पर भारत ने 2-1 से कब्जा कर लिया. टीम इंडिया टी-20 में नंबर-1 टीम है, तो ऑस्ट्रेलिया इस वक्त टी-20 की वर्ल्ड चैम्पियन है. यही कारण है कि तीनों मुकाबले पर पूरी दुनिया की नज़र टिकी थी.

पहला मैच: ऑस्ट्रेलिया 4 विकेट से जीता
दूसरा मैच: भारत 6 विकेट से जीता (8-8 ओवर मैच)
तीसरा मैच: भारत 6 विकेट से जीता

क्लिक करें: आखिर में फंस गया था मैच, कोहली-हार्दिक ने ऐसे कमाल दिखा ऑस्ट्रेलिया को रौंदा, भारत ने 2-1 से जीती सीरीज

लौट आई कोहली-रोहित की फॉर्म

टीम इंडिया के लिए इस सीरीज़ से काफी कुछ हासिल हुआ है, जिसमें सबसे बड़ी बात विराट कोहली और रोहित शर्मा का फॉर्म में वापस आना है. विराट कोहली ने 3 मैच की सीरीज़ में 76 रन बनाए, इसमें आखिरी मैच में खेली गई 63 रनों की मैच जिताऊ पारी शामिल है. जबकि कप्तान रोहित शर्मा ने 3 मैच में 74 रन बनाए, इसमें नागपुर में खेली गई ताबड़तोड़ 46 रनों की पारी शामिल है.

मिल गया रवींद्र जडेजा का विकल्प

एशिया कप में रवींद्र जडेजा चोटिल हुए तो टीम इंडिया को झटका लगा. क्योंकि वह घुटने की चोट की वजह से टी-20 वर्ल्डकप से भी बाहर हो गए, ऐसे में अक्षर पटेल को टीम में लाया गया. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज़ में भी अक्षर को मौका मिला और उन्होंने अपनी फिरकी के जादू से हर किसी को हैरान कर दिया. अक्षर के पास चार ओवर फेंकने की क्षमता है, साथ ही में वह कुछ शॉट भी खेल सकते हैं. अक्षर ने 3 मैच की इस सीरीज़ में 8 विकेट लिए.

इस मामले में पाकिस्तान को पछाड़ा

टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज जीतने के साथ ही एक बड़ा रिकॉर्ड भी बनाया है. किसी एक कैलेंडर ईयर में टी-20 फॉर्मेट में सबसे ज्यादा जीत का रिकॉर्ड अब भारत के नाम हो गया है, उसने इस साल अभी तक 21 मैच जीत लिए हैं. पहले यह रिकॉर्ड पाकिस्तान के नाम पर था. टीम इंडिया ने 2022 में 28 टी-20 मैच खेले हैं, इनमें 21 में जीत मिली है. साल 2021 में पाकिस्तान ने 20 जीत का रिकॉर्ड बनाया था. india-sixteen_nine.jpg