इंदौर में आज हरियाली अमावस्या से प्रारंभ होगा पौध-रोपण का अंकुर अभियान* --

in #news2 years ago

इंदौर में आज हरियाली अमावस्या से प्रारंभ होगा पौध-रोपण का अंकुर अभियान
--IMG_20220728_133941.jpg
जिले में रोपे जायेंगे लगभग डेढ़ लाख पौधे
--
विभागवार किये गये लक्ष्य आवंटित
इंदौर 27 जुलाई, 2022
राज्य शासन द्वारा दिये गये दिशा निर्देशानुसार इंदौर जिले में भी आज हरियाली अमावस्या 28 जुलाई से पौध-रोपण का अंकुर अभियान प्रारंभ किया जा रहा है। इस अभियान के तहत जिले में लगभग डेढ़ लाख पौधों का रोपण होगा। पौधों का यह रोपण शासकीय विभागों, नागरिकों, समुदायों और स्वैच्छिक संगठनों की सहभागिता से किया जायेगा। कलेक्टर श्री मनीष सिंह ने इसके लिये विभागवार लक्ष्य आवंटित कर दिये हैं।
इस अभियान की लगभग सभी तैयारियां पूरी हो गई हैं। तैयारियों की समीक्षा के लिये आज यहां कलेक्टर कार्यालय में संबंधित विभागों के अधिकारियों की बैठक आयोजित की गई। इस बैठक में जिला पंचायत की सीईओ श्रीमती वंदना शर्मा तथा नोडल अधिकारी अंकुर अभियान श्री अनिल पंवार सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे। बैठक में बताया गया कि सभी शासकीय विभागों को लक्ष्य आवंटित कर दिये गये हैं। अभियान के सफल संचालन के लिये पूर्व में संचालित महा-अभियान की तर्ज पर कलेक्टर की अध्यक्षता में सभी स्टेक होल्डर्स को शामिल कर जिला स्तरीय समिति का गठन किया गया है। यह समिति 15 अगस्त तक चलने वाले इस पौध-रोपण अभियान का सतत समन्वय, अनुश्रवण और मॉनिटरिंग करते हुए जन-भागीदारी सुनिश्चित करेगी। समिति द्वारा अंकुर कार्यक्रम की साप्ताहिक प्रगति की समीक्षा भी की जाएगी।
सभी शासकीय कार्यालय भवन, सार्वजनिक उपक्रम, औद्योगिक प्रतिष्ठान, निगम मंडल के कार्यालयों के प्रांगण में पौध-रोपण किया जायेगा। इसके अलावा स्कूल, कॉलेज, आंगनवाड़ी, छात्रावास, पंचायत आदि के परिसरों के साथ उपलब्ध अन्य शासकीय एवं वन्य भूमि पर भी पौध-रोपण किया जायेगा। अशासकीय संगठन, समुदाय आधारित संगठन और निजी संगठनों को अभियान से जोड़ते हुए उनके परिसरों और अन्य उपयुक्त स्थलों पर पौध-रोपण करवाने के निर्देश दिये गये।
बताया गया कि अभियान के तहत लगने वाले पौधों की व्यवस्था संबंधित व्यक्ति अथवा संस्था द्वारा स्वयं की जायेगी। वन, उद्यानिकी और कृषि विभाग की नर्सरी में उपलब्ध पौधों का उपयोग प्रचलित नियमानुसार किया जाएगा। रोपित पौधों की सुरक्षा, सिंचाई एवं देखभाल की जिम्मेदारी पौध-रोपण करने वाले संबंधित व्यक्ति, संगठन अथवा शासकीय संस्था की होगी।
वायुदूत-अंकुर एप पर डाउनलोड होगी पौधे की फोटो
अभियान से जुड़ने वाले प्रत्येक व्यक्ति द्वारा किये गये पौध-रोपण का पंजीयन वायुदूत-अंकुर एप पर किया जाकर रोपित पौधों का फोटो अपलोड किया जाएगा। एप गूगल प्ले-स्टोर अथवा एप्पल स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। प्रतिभागियों द्वारा पौध-रोपण के 30 दिन बाद वायुदूत-अंकुर एप पर रोपित पौधे की द्वितीय फोटो अपलोड करने पर सहभागिता प्रमाण-पत्र एप से डाउनलोड किया जा सकेगा।