एक वोट से हारकर मुख्यमंत्री की रेस बाहर होने वाले डॉ सीपी जोशी का 73 वा जन्मदिन मनाया

in #news2 years ago

एक वोट से हारकर मुख्यमंत्री की रेस बाहर होने वाले डॉ सीपी जोशी का 73 वा जन्मदिन मनाया
IMG_20220729_133155.jpg
राजस्थान
नाथद्वारा । विधायक और विधानसभा अध्यक्ष डॉ सीपी जोशी का आज 73 वा जन्मदिन अपने विधानसभा क्षेत्र नाथद्वारा में समर्थकों के साथ सादगी पूर्ण तरीके से मनाया । डॉ सीपी जोशी ने अपने 73 वे जन्मदिन दिन की शुरुआत प्रभु श्री नाथजी के मंगला की झांकी के दर्शन कर की । उन्होंने प्रभु श्रीनाथजी से प्रदेश और नाथद्वरा कि खुशहाली की कामना की ।

लोकतंत्र में 1 वोट का महत्व समझा दिया देश को

डॉ सीपी जोशी के साथ पूरे देश को वर्ष 2008 में लोकतंत्र में 1 वोट की ताकत का अनुभव हुआ जब डॉ सीपी जोशी मुख्यमंत्री की दौड़ में होते हुए किसी जमाने मे अपने राजनीति में दाहिने हाथ माने जाने वाले भाजपा के कल्याण सिंह से 1 वोट से हारकर मुख्यमंत्री की कुर्सी से दूर हो गए । कल्याण सिंह वर्ष 2008 में कांग्रेस छोड़ भाजपा में आए और पार्टी ने उन्हें डॉ सीपी जोशी के खिलाफ चुनाव में उतार दिया था । बताया जाता है कि नाथद्वरा कांग्रेस पार्टी का गढ़ हुआ करती थी उस भ्रम को 2008 में कल्याण सिंह ने 1 वोट से कांग्रेस के डॉ सीपी जोशी को हराकर यह भ्रम ही नही बल्कि डॉ जोशी को को मुख्यमंत्री की कुर्सी से दूर कर दिया

डॉ जोशी 29 जुलाई, 1950 को राजस्थान के नाथद्वारा में जन्मे,जोशी श्री भुदेव प्रसाद जोशी और श्रीमती सुशीला देवी जोशीके पुत्र हैं। इन्होंने नाथद्वारा में अपनी प्राथमिक और उच्चमाध्यमिक शिक्षा प्राप्त की।इन्होंने एम. बी. कॉलेज, उदयपुर से लॉ से बीए किया।

बाद में उन्होंने भौतिक विज्ञान और मनोविज्ञान में अपनी परास्नातक पूरा किया।उनके पास मनोविज्ञान मेंपीएचडी भी है।सी. पी. जोशी ने एम. बी. कॉलेज, उदयपुर में एक प्रवक्ता के रूप में काम किया है।उन्होंने मोहनलाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय, उदयपुर में मनोविज्ञान के प्रोफेसर के रूप में भी काम किया है।

राजनीति में जोशी की भागीदारी मोहन लाल सुखाड़िया ने की, जिन्हें ’’आधुनिक राजस्थान का निर्माता’’ कहा जाता है।तब से राजनीति में उनका योगदान महत्वपूर्ण रहा है।