बुद्ध से कबीर तक यात्रा का इस वर्ष का संस्करण 22 नवम्बर से प्रारंभ होगी

in #news2 years ago

गोरखपुर। विगत 5 वर्षों से पूर्वाचल में आयोजित होने वाली बुद्ध से कबीर तक यात्रा का इस वर्ष का संस्करण 22 नवम्बर से प्रारंभ हो रहा है, भारत की साझी विरासत को संजोने और शान्ति, सदभावना के प्रसार के लिए पांच दिनों की यह यात्रा इस साल गोरखपुर और निकटवर्ती जनपदों में निकाली जाएगी, जिसके तहत विभिन्न स्थानों पर पदयात्रा, सांस्कृतिक कार्यक्रमों और उद्बोधनों के माध्यम से लोगों के बीच देश की एकता और संवैधानिक राष्ट्रवाद के प्रति जागरूकता की अपील होगी।

प्रेस कांफ्रेस में बुद्ध से कबीर तक संस्था के संरक्षक डॉ. विनोद मल्ल, पूर्व डीजीपी गुजरात यात्रा प्रभारी एस ए रहमान ने बताया कि इस यात्रा का उद्देश्य जनता और खासकर युवाओं के बीच भारत की साझी संस्कृति और संवैधानिक राष्ट्रवाद की अवधारणा को सही तरीके से पहुंचाना है, शान्ति, सौहार्द और आपसी भाईचारे की भावना हमारे देश की मूल परम्पराएं है।

उन्होंने बताया कि 22 तारीख को शुरू होने वाली इस यात्रा का पहला कार्यक्रम गोरखपुर के एमएसआई इंटर कॉलेज में होगा, उसके बाद गौडा स्थित बुदधा इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी में युवाओं के बीच यह यात्रा जाएगी, दूसरे दिन 23 नवम्बर को बडहलगंज स्थित सेंट जोसेफ स्कूल तथा नेशनल इंटर कॉलेज में कार्यक्रम के साथ नगर में पदयात्रा निकाली जाएगी. 24 नवम्बर तीसरे दिन का कार्यक्रम महाराजगंज जनपद में जिला प्रशासन के सहयोग से सुनिश्चित है जिसके तहत, नगर में पदयात्रा और सेंट जोसेफ स्कूल में बच्चों के बीच कार्यक्रम के बाद जिले के ऐतिहासिक और पुरातात्विक महत्व रखने वाले रामग्राम स्थित बौद्धकालीन स्तूप से यात्रा प्रारम्भ होकर चौक बजार स्थित गोरखनाथ मंदिर परिसर में स्थानीय लोगों के बीच में कार्यक्रम के साथ संपन्न होगी. 25 नवम्बर का कार्यक्रम देवरिया जनपद में सलेमपुर, खुखुन्दू और नगर के ऐतिहासिक राजकीय इंटर कॉलेज में होगा, 26 नवम्बर को गोरखपुर शहर में विशाल पदयात्रा और पादरी बाजार स्थित पीजीएसएस के ऑडिटोरियम में समापन कार्यक्रम के साथ इस वर्ष की यात्रा का यह वार्षिक समारोह संपन्न होगा।

संस्था की समन्वयक देवयानी ने बताया की पूरे साल देश के विभिन्न स्थानों पर अलग अलग रूप में आयोजित होने वाली इस यात्रा ने लोगों के बीच एक अलग मुकाम हासिल किया है। इस मौके पर बुद्ध से कबीर तक संस्था की श्रीमती अनुराधा मल्ल, पूर्व आइएएस गुजरात, मेराज अहमद अब्दुल्लाह, क्षितिज मल्ल, शैलेन्द्र कबीर, आदित्य राजन, दीपक पाण्डेय, सुधीर टेकरीवाल, अजीत सिंह, आरपीएन सिंह आदि मौजूद रहे.