लोक अदालत को लेकर अधिकारियो के साथ बैठक सम्पन्न

in #news2 years ago

लोक अदालत को लेकर अधिकारियो के साथ बैठक सम्पन्न
IMG-20220715-WA0010.jpg
13 अगस्त को होगा लोक अदालत का आयोजन
लोक अदालत का आम जनमानस को मिले अधिक लाभ- मुक्ता त्यागी

आगरा। राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण सर्वोच्च न्यायालय, नई दिल्ली तथा उच्च न्यायालय इलाहाबाद के निर्देशों पर उप्र राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण, लखनऊ तथा माननीय अध्यक्ष, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण जनपद न्यायाधीश, आगरा विवेक संगल के दिशा.निर्देशन में सचिव, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, आगरा श्रीमती मुक्ता त्यागी द्वारा बताया गया कि दिनांक 13 अगस्त 2022 को राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन किया जा रहा है जिसके परिपेक्ष में शुक्रवार को एस पी विजलेंस, एस पी क्राइम, एसीएम.4 एवम ई,आरटीओ के साथ बैठक की गई। बैठक की अध्यक्षता, नोडल अधिकारी राष्ट्रीय लोक अदालत, आगरा एवम सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण आगरा के द्वारा की गई। बैठक में उपस्थित अधिकारीगणों को यह निर्देशित किया गया कि आगामी राष्ट्रीय लोक अदालत का अधिक से अधिक वादों को चिन्हित करे, एवम एसपी क्राइम को निर्देशित किया गया कि राष्ट्रीय लोक अदालत के नोटिसों को तामीला किया जाना सुनिश्चित करें। साथ ही यह भी निर्देशित किया गया कि राष्ट्रीय लोक अदालत में आम जनमानस को अधिक से अधिक लाभ दिए जाने का प्रयास करें।
जिससे राष्ट्रिय लोक अदालत का उद्देश्य पूर्ण हो सके। साथ ही सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण आगरा श्रीमती मुक्ता त्यागी के द्वारा यह भी बताया गया कि जिन वादकारियो के 138 एन आई एक्ट के मुकदमे न्यायालय में लंबित हैं वह अपने मुकदमों का निस्तारण आपसी सुलह समझौते के आधार पर वाद का निस्तारण करा सकते हैं। साथ ही यह भी बताया गया कि सुलह समझौते के आधार पर निस्तारण वाद में किसी भी पक्ष की न तो हार होती है और न ही जीत। अतः इसमें दोनों ही पक्ष की जीत होती है।
इसके अतिरिक्त सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण आगरा श्रीमती मुक्ता त्यागी द्वारा बताया गया कि दिनांक 19, 20, 21 एवम 22 जुलाई 2022 को विशेष जेल लोक अदालत का भी आयोजन किया जा रहा है। जिसके परिपेक्ष में शुक्रवार को जिला कारागार आगरा में विधिक जागरूकता शिविर लगाकर जेल में निरुद्ध बंदियों को विशेष जेल लोक अदालत, प्ली बारगेनिंग तथा निरुद्ध बंदियों को विस्तार से उनके अधिकारों के बारे में जानकारी प्रदान की गई। शिविर में जिला कारागार आगरा के अधीक्षक पीडी सलोनीया, जेलर वी के गौतम, डॉ राजेश सिंह एवं डिप्टी जेलर के पी सिंह उपस्थित रहे।

   सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण आगरा श्रीमती मुक्ता त्यागी के द्वारा आज रामलाल वृद्धाश्रम सिकंदरा आगरा में विधिक जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में आश्रम के संचालक  शिवप्रसाद शर्मा एवं आश्रम वासी उपस्थित रहे। शिविर में उपस्थित लोगों को सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण आगरा श्रीमती मुक्ता यागी के द्वारा उपस्थित लोगों को सीनियर सिटीजन राइट ऑफ सीनियर सिटीजन एवं विधिक सेवाओं के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान की गई साथ ही उनकी समस्याओं को भी सुना गया तथा समस्याओं का निराकरण किए जाने के लिए आश्रम के संचालक को निर्देशित भी किया गया।