यंग इंडियन कंपनी में डायरेक्टर बनने से लेकर विदेशी बैंक एकाउंट तक

in #news2 years ago

एक तरफ जहां कांग्रेस नेताओं ने सड़क पर उतरकर मार्च किया तो वहीं दूसरी तरफ बीजेपी ने जोरदार निशाना साधा है.
सड़क पर मार्च की पुलिस की तरफ से इजाजत नहीं मिलने के चलते पार्टी नेता रणदीप सुरजेवाला समेत कई बड़े नेताओं को हिरासत में लिया गया.

National Herald Case: नेशनल हेराल्ड केस में इस वक्त कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी की ईडी दफ्तर में पूछताछ की जा रही है. इसको लेकर सियासी घमासान भी तेज हो गया है. एक तरफ जहां कांग्रेस नेताओं ने सड़क पर उतरकर मार्च किया तो वहीं दूसरी तरफ बीजेपी ने जोरदार निशाना साधा है. सड़क पर मार्च की पुलिस की तरफ से इजाजत नहीं मिलने के चलते पार्टी नेता रणदीप सुरजेवाला और कांग्रेस यूथ प्रसिडेंट श्रीनिवास समेत कई बड़े नेताओं को पुलिस ने हिरासत में लिया गया.

इस बीच, सूत्रों के हवाले से खबर आ रही है कि राहुल गांधी को ईडी के सामने आज कई सवालों के जवाब देने पड़ सकते हैं. ईडी की तरफ से एक तीर से कई निशाने साधने की कोशिश की जाएगी. राहुल गांधी के साथ ईडी के पहले चरण की पूछताछ खत्म हो चुकी है. अब दूसरे चरण के लिए पूछताछ की जा रही है. आज राहुल को जिन सवालों से सामना करना पड़ रहा हैं उसमें
राहुल से ईडी के सवाल-

1-यंग इंडियन कंपनी बनाने का निर्णय किसका था? क्या आप उस बैठक में शामिल थे यदि शामिल थे तो डिटेल?

2-आपने यंग इंडियन की शुरुआती कितनी बैठकों में भाग लिया? इस कंपनी में आप डायरेक्टर कैसे बने?

3-आपने शेयर किस तरह से खरीदें?

4-शेयर खरीद के लिए कोई पैसा दिया था?

5-यदि दिया था तो किस बैंक खाते से किस तरह?

6-राहुल गांधी से सवालों के पहले बंच में पूछा जाएगा कि आपके कितने बैंक अकाउंट हैं ?

7- किस किस बैंक में एकाउंट है ?

8- क्या कोई बैंक अकाउंट विदेश में भी है?

9-यदि है तो उसकी जानकारी?

10-आपकी जायदाद कहां कहां हैं? क्या विदेश में भी जायदाद हैं ? यदि हां तो उनकी डिटेल

कांग्रेस नेताओं का सड़क पर शक्ति प्रदर्शन

इसस पहले, ईडी दफ्तर के लिए राहुल गांधी कांग्रेस मुख्यालय से थोड़ी दूर तक पैदल ही चले. पुलिस ने इस दौरान कांग्रेस नेताओं और कार्यकर्ताओं को रोक दिया. सुबह करीब 11 बजे राहुल गांधी का काफिला ईडी ऑफिस पहुंचा. इससे पहले, पार्टी के प्रस्तावित मार्च के मद्देनजर पुलिस ने कांग्रेस के कई कार्यकर्ताओं को हिरासत में ले लिया और पार्टी मुख्यालय के आसपास धारा 144 लगा दी गई. मुख्य विपक्षी दल के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने ईडी को बीजेपी का ‘इलेक्शन मैनेजमेंट डिमार्टमेंट’ करार दिया और आरोप लगाया कि नरेंद्र मोदी सरकार ने कांग्रेस के ‘सत्याग्रह’ को रोकने के लिए नयी दिल्ली के इलाके में अघोषित आपातकाल लगा दिया है.

राहुल गांधी की पेशी को देखते हुए कांग्रेस ने देश भर में ईडी कार्यालयों के बाहर ‘सत्याग्रह’ का फैसला किया था और दिल्ली में भी बड़े पैमाने पर शक्ति प्रदर्शन की तैयारी कर रखी थी. ईडी ने ‘नेशनल हेराल्ड’ से जुड़े कथित धनशोधन के मामले में राहुल गांधी को पूछताछ के लिए बुलाया है. जांच एजेंसी ने इससे पहले राहुल गांधी को दो जून को पेश होने के लिये कहा था, लेकिन उन्होंने पेश होने के लिए कोई दूसरी तारीख देने का अनुरोध करते हुए कहा था कि वह देश से बाहर हैं. जांच एजेंसी ने इसी मामले में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को 23 जून को तलब किया है. पहले उन्हें आठ जून को पेश होने के लिए नोटिस दिया गया था. हालांकि कांग्रेस अध्यक्ष ने पेश होने के लिए और समय मांगा था क्योंकि वह कोरोना वायरस से संक्रमित हैं तथा अब तक स्वस्थ नहीं हुई हैं.

कांग्रेस ने आरोपों को निराधार बताया

कांग्रेस का कहना है कि उसके शीर्ष नेताओं के खिलाफ लगाए गए आरोप निराधार हैं तथा ईडी की कार्रवाई प्रतिशोध की राजनीति के तहत की है 11d868df543c5375185e4e14fd8bbbd7_original.jpg

Sort:  

Good