आप सरकारी खर्चे पर लगवाएं सोलर पैनल, हर महीने कमाए हजारों

in #news2 years ago

नई दिल्ली। Free Solar Panel : अब घर की खाली पड़ी छत पर सोलर प्लांट लगाकर हजारों रुपए कमा सकते हैं। जी हां और अब सरकार फ्री में सोलर प्लांट लगवाने का मौका दे रही है। यदि आपके घर पर बिजली की खपत के हिसाब से 4 किलो वाट प्लांट लग जाते हैं तो महीने के ₹30000 के करीब आ आप बचा सकते हैं। इसके साथ ही आपके घर पर आने वाले बिजली का बिल माफ होने के साथ ही विभाग में जाने वाली बिजली सप्लाई के पैसे भी आपको मिलेंगे। बिजली बिल निकालते वक्त मीटर से यूनिट के हिसाब से पैसे दिए जाते हैं और सोलर प्लांट लगवाने पर आपको 25 साल तक की गारंटी की मिलती है।
आपको बता दें कि सरकार की तरफ से पीएम कुसुम योजना के तहत किसानों को सौर ऊर्जा पंप अनुदान किया जा रहा है। इसके साथ ही बता देगी कुसुम योजना के तहत अब सरकार सोलर पंप लगवाने के लिए किसानों की आर्थिक रूप से मदद भी करेंगी। इसके साथ ही सरकार किसानों की आमदनी बढ़ाने के लिए कई तरह की योजनाएं चला रही है इसी योजना की मदद से किसानों को अनुदान प्रदान किया जाता है जिसका फायदा आपको मिलना शुरू हो जाएगा। साथ ही सरकार यह भी सोचा है कि किसानों की खेती में लागत को कम कर उस बात को बढ़ाया जाए जिससे किसानों को फायदा ज्यादा हो सके।

अब आपको जरूरी सूचना यह भी बता दें कि डीसी ने जानकारी दी है कि अब किसानों को खेती की फसलों में सिंचाई करने के लिए बिजली पर निर्भर होना नहीं पड़ेगा। साथ ही अब किसानों को खेती की सिंचाई करने में और भी फायदा होगा। और ऊर्जा को अपनाने से किसानों का डीजल बचता जा रहा है। आपको बता दें कि इससे आई की भी बढ़ोतरी की जाएगी। राज्य सरकार का प्रदेश में 50000 सेट पंप लगाने का लक्ष्य तय किया गया है। इस योजना का लाभ लेने के लिए किसानों को सरल पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन करना जरूरी होगा।Collage-Maker-27-Jun-2022-05.23-PM-1024x577.jpg