आर्मी अग्निवीर भर्ती के रजिस्ट्रेशन शुरू,

in #news2 years ago

अग्निपथ योजना के तहत भारतीय सेना में अग्निवीर भर्ती में नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। उम्मीदवार Joinindianarmy.nic.in वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। अग्निवीरों की नियुक्ति जनरल ड्यूटी, टेक्नीशियन, क्लर्क, मर्चेंट (दसवें) और मर्चेंट (आठवें) के पदों पर की जाएगी।

अगस्त के दूसरे सप्ताह में, भारतीय सेना में पहले चरण के लिए 25,000 अग्निवीरों की भर्ती के लिए देश भर में 80 मार्च निकाले जाएंगे। सफल उम्मीदवार 16 अक्टूबर को होने वाली लिखित परीक्षा में शामिल होंगे। दिसंबर में चुने गए 25,000 अग्निवीर प्रशिक्षण के लिए जाएंगे।

किस डिग्री के लिए योग्यता क्या है?

  • अग्निवीर जनरल ड्यूटी (जीडी) 10वीं 45% पास के साथ होनी चाहिए। इसमें प्रत्येक विषय में कम से कम 33 प्रतिशत अंक होने चाहिए।

अग्निवीर टेक्निकल पास के लिए फिजिक्स, केमिस्ट्री, मैथमेटिक्स और इंग्लिश सब्जेक्ट में 50 फीसदी अंकों के साथ 12वीं पास होना जरूरी है।

  • अग्निवीर क्लर्क/स्टोरकीपर की नौकरी के लिए 60% अंकों के साथ 12वीं पास। अंग्रेजी और गणित में 50% ग्रेड आवश्यक हैं।
    दसवीं और आठवीं के उम्मीदवारों के लिए अग्निफर ट्रेड्समैन की अलग-अलग भर्ती होगी। आवेदक को सभी विषयों में 33 प्रतिशत अंक प्राप्त करने चाहिए।

उपरोक्त सभी नौकरियों के लिए आयु सीमा 17 से 23 वर्ष है।

उपरोक्त सभी नौकरियों के लिए आयु सीमा 17 से 23 वर्ष है। ध्यान रहे कि इस वर्ष 2022-23 के लिए आयु सीमा केवल 23 है। यह छूट सिर्फ एक बार के लिए दी गई है। अगले वर्ष से अधिकतम आयु 21 वर्ष होगी।
अग्निपथ सेक्शन पर क्लिक करें। ऑनलाइन आवेदन करें पर क्लिक करें।

  • यदि आप एक नए उपयोगकर्ता हैं, और यदि आप Joinindianarmy.nic.in में पहले से पंजीकृत नहीं हैं, तो रजिस्टर पर क्लिक करें और यदि आप पहले से पंजीकृत उपयोगकर्ता हैं, तो अपना उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड दर्ज करके लॉग इन करें।

दसवें प्रमाण पत्र में दिए गए विवरण के अनुसार फॉर्म भरें।1500x900_104613-army.jfif.jpg