दिल्ली वाले ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए अब रात में भी ड्राइविंग टेस्ट दे सकेंगे.।

in #news2 years ago

दिल्ली वाले ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए अब रात में भी ड्राइविंग टेस्ट दे सकेंगे. कामकाजी लोगों की समस्याओं का समाधान करते हुए केजरीवाल सरकार ने एक अच्छी पहल करते हुए नाइट शिफ्ट में भी ऑटोमेटिक ड्राइविंग टेस्ट ट्रैक शुरुआत की है. अब दिन में ड्यूटी करने वाले लोग ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए रात में भी ड्राइविंग टेस्ट दे पाएंगे. इसके लिए केजरीवाल सरकार ने अभी तीन ऑटोमेटिक ड्राइविंग टेस्ट ट्रैक की शुरुआत कर दी है. दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने आज शकूरबस्ती, मयूर विहार और विश्वास नगर में नाइट टेस्ट के लिए स्थापित ऑटोमेटिक ड्राइविंग टेस्ट ट्रैक का उद्घाटन किया.

vwhdojbwgqkbazvb_1581991279.jpeg

परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा कि तीनों ट्रैक पर शाम 5 से 7 बजे तक अपॉइंटमेंट बुक कर टोकन ले सकेंगे. उन्होंने कहा कि बिना टोकन ड्राइविंग टेस्ट का मौका नहीं मिलेगा. इसके अलावा उन्होंने कहा कि हर ट्रैक पर रोजाना 45 बुकिंग हो सकेगी. साथ ही कहा कि दिल्ली में 8 और ऑटोमैटिक ड्राइविंग टेस्ट ट्रैक शुरू होंगे. जिसके बाद रोज 3 हजार बुकिंग हो सकेगी.परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा कि ड्राइविंग टेस्ट पारदर्शी और प्रभावी बनाने के लिए 10 सीसीटीवी कैमरे सभी ऑटोमैटिक ड्राइविंग टेस्ट ट्रैक पर स्थापित किया जाएगा. जिसमें 20 ड्राइविंग स्किल्स की जांच होगी. इसके अलावा उन्होंने कहा कि मई से पायलट के तहत ड्राइवर टेस्ट उपलब्ध है, जहां लोग नाइट शिफ्ट में ड्राइविंग टेस्ट की सुविधा का लाभ उठाकर अपने समय को बचा सकते हैं.

शकुरबस्ती, मयूरविहार और विश्वासनगर के ऑटोमेटिक ड्राइविंग टेस्ट ट्रैक पर 30 अप्रैल से 24 मई तक ट्रायल के दौरान 2,565 स्लॉट बुक हुए थे. जिसमें शकुरबस्ती में 855 लोगों ने ड्राइविंग लाइसेंस के लिए स्लॉट बुक किया था. इसमें 255 लोग ड्राइविंग टेस्ट देने के लिए पहुंचे थे. जहां पर 129 लोग ऑटोमेटिक ड्राइविंग टेस्ट ट्रैक पर पास हुए. वहीं 126 लोग फेल हो गए. इसी तरह मयूर विहार में 855 लोगों ने ड्राइविंग लाइसेंस के लिए स्लॉट बुक किया था. जिसमें से 424 लोग ड्राइविंग टेस्ट देने के लिए पहुंचे थे. इसमें से 232 लोग ऑटोमेटिक ड्राइविंग टेस्ट ट्रैक में पास हुए, वहीं 192 लोग फेल हो गए. वहीं विश्वासनगर में भी 855 लोगों ने ड्राइविंग लाइसेंस के लिए स्लॉट बुक किया था. जिसमें से 266 लोग ड्राइविंग टेस्ट देने के लिए पहुंचे थे. इसमें से 149 लोग ऑटोमेटिक ड्राइविंग टेस्ट ट्रैक पर पास हुए, जबकि 117 लोग फेल हो गए.