बुराड़ी विधानसभा में शौचालय की कमी।

in #news2 years ago

नॉर्थ दिल्ली,
लोकेशन - बुराड़ी ...

स्टोरी -- बुराड़ी विधानसभा में शौचालय की कमी के चलते इलाके के लोग सालो से परेशान हैं। वैसे तो बुराड़ी विधानसभा आबादी और क्षेत्र के लिहाज से बहुत बड़ी है, लेकिन 8 किलोमीटर लंबी मुख्य सड़क पर एक भी शौचालय नहीं होने के चलते इलाके के लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है । सड़क से गुजरने वाली बीमार व बुजुर्ग महिलाएं, छोटी छोटी बच्चियां सभी खुले में शौच करने को मजबूर हैं । इलाके के लोगों ने कई बार अपने जनप्रतिनिधियों से सार्वजनिक शौचालय बनवाने की मांग की, लेकिन सालों से लोगों की इस मांग पर काम होता नजर नहीं आ रहा है ।

IMG-20220526-WA0008.jpg

बुराड़ी विधानसभा के लोगों ने बताया कि इलाके में शौचालय ना होना लोगों के लिए परेशानी का सबब है । पिछले कई सालों से एक भी शौचालय दिल्ली सरकार या नगर निगम द्वारा नहीं बनवाया गया । इलाके में पुरुष तो कहीं भी खुले में शौच कर सकते हैं, लेकिन महिलाओं व छोटी-छोटी बच्चों को परेशानी का सामना करना पड़ता है और लोगों की गंदी नजर उन पर पड़ती है। इलाके के लोगों ने कई बार अपने स्थानीय जनप्रतिनिधियों से भी समस्या को लेकर गुहार लगाई, लेकिन दिल्ली सरकार और नगर निगम की ओर से भी इस समस्या पर ध्यान नहीं दिया और नही इलाके में कोई शौचालय बनवाया गया है । जबकि 7 सालों से दिल्ली में आम आदमी पार्टी की सरकार है और पिछले 15 सालों से नगर निगम में भाजपा का राज था । एक बार भी इलाके के लोगों की इस समस्या पर किसी प्रतिनिधि ने ध्यान नहीं दिया, जिसकी वजह से इलाके के लोग शौचालय ना होने की वजह से खुले में शौच करने को मजबूर हैं ।

स्थानीय निवासी अजय भारद्वाज ने बताया कि सरकार की नाकामियों के चलते इलाके में शौचालय नहीं बन सका है । वैसे तो इलाके में सरकारी जगह खाली पड़ी है, लेकिन जनप्रतिनिधि द्वारा शौचालय बनाने की कोशिश नहीं की गई । जिसकी वजह से इलाके के लोग खुले में सोच कर रहे हैं और खासतौर से महिलाओं को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है ।

वहीं बुराड़ी के विधायक संजीव झा से जब इस बारे में बात की गई तो उन्होंने बताया कि लोगों की काफी समस्याएं शौचालय को लेकर आती है । जरूरत है कि विधानसभा में शौचालय बनाए जाएं और सरकार अब इस पर ध्यान दे रही है । पिछले 15 सालों से निगम में भाजपा का राज था और सड़क किनारे बने नाले नगर निगम के अधीन आते हैं नगर निगम ने इलाके में शौचालय बनाने पर ध्यान नहीं दिया । विधायक ने आरोप लगाते हुए कहा कि केंद्र सरकार की मनमर्जी के चलते इलाके में काम नहीं हो रहा है, यदि निगम में आम आदमी पार्टी की सरकार होती को शौचालय बन गए होते ।