जिले में सितंबर माह को पोषण माह के रूप में मनाया जायेगा:-छिंदवाड़ा

in #news2 years ago

JvFFVmatwWHT5Fvr9KYC33pgDuNiL28RTdcsYYknFzbHMWNFaa48GLT7G3UMAbgNx7cSE6KH9VTauHgcyHPFXYZWfd3UwBWLK5G8dpUM7JuMdfCNtzThEjs5j3W7HCVrVDvKLtEzQN.jpeg
जिले में महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा सितंबर माह को पोषण माह के रूप में मनाया जा रहा है। इस पोषण माह में बच्चों, किशोर-किशोरियों और महिलाओं के पोषण संबंधी विभिन्न गतिविधियों का ग्राम पंचायत और आंगनवाड़ी केन्द्र स्तर पर क्रियान्वयन किया जायेगा।
जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास श्रीमती कल्पना तिवारी रिछारिया ने कहा कि पोषण जीवन का आधार है। सही पोषण हमें स्वस्थ रखता है और विकास में सहयोगी होता है। जीवन के हर पड़ाव पर पोषण की महत्वपूर्ण भूमिका होती है, फिर चाहे वो किशोरावस्था हो, या गर्भावस्था या फिर बचपन। सही पोषण से परिवार रोशन होता है और सुपोषित परिवार ही समाज और देश को पोषित और विकसित बना सकता है। उन्होंने कहा कि परिवार के बाद गांव और पंचायत का दायित्व भी पोषण का हो जाता है। सही पोषण-पंचायत रोशन अर्थात पोषण पंचायत बनाने के लिए जरुरी है कि पंच-सरपंच को भी पोषण जागरूक बनाया जाये ताकि वे पोषण पंचायत बनाने में अपना योगदान दे सकें। उन्होंने आव्हान किया कि इस पोषण माह में हम सब इसी दिशा में प्रयास करें।