मण्डलायुक्त ने कूडें के निस्तारण और साफ-सफाई को लेकर किया औचक निरीक्षण

in #news2 years ago

P. O news

ROSHAN JJ.jpg
लखनऊ। मण्डलायुक्त डा0 रोशन जैकब ने आज कूडें के निस्तारण और ड्रेन की साफ-सफाई को लेकर विभिन्न स्थानों का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान मण्डलायुक्त द्वारा महत्वपूर्ण दिशा-निर्देश दिये।

सर्वप्रथम मण्डलायुक्त ने पेपर मील कालोनी पहुंचकर साफ-सफाई व्यवस्था का निरीक्षण किया तथा पी0सी0टी0एस0 कम्पैक्टकर का भी निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान सम्बन्धित अधिकारी को निर्देश देते हुए कहा कि डोर टू डोर कूड़ा उठायें तथा ससमय कूड़ा लाकर एकत्रित करें, जिससे समयानुसार कूड़ा शहर से बाहर निकाला जा सके। मौके पर खड़ी कैम्पक्ट मशीनों को चलवाकर देखा तथा पी0सी0टी0एस0 की छत शीट टूटी होने पर तत्काल सही कराने के निर्देश दिये। उक्त के पश्चात गोमतीनगर (ग्वारी) कूड़े कम्पैक्ट का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान कूड़े के ढेर बाहर मिलने पर नराजगी जताई और समबन्धित अधिकारी को निर्देश देते हुए कहा कि कूड़ें को चार दीवारी के अन्दर ले जाकर कम्पैक्ट करें।

सम्बन्धित अधिकारी ने बताया कि ग्वारी पर एकत्रित कर उसे कम्पैक्ट करके उसको अपशिष्ट प्रबन्धन संयन्त्र सिवरी भेज देते है। मण्डलायुक्त द्वारा सम्बन्धित अधिकारी को निर्देश देते हुए कहा कि कूड़े उठानेवाली ट्राली/गाड़ियां बहुत जर्जर, पुरानी है जो गाड़ियां जर्जर व पुरानी है। उसके स्थान पर नयी कूड़े उठाने वाली गाड़ियां ले लिया जाये। जिससे सफाई कार्य गुणवत्तापूर्ण ससमय पूर्ण हो सके। कूड़े मशीनों का उपयोग ज्यादा से ज्यादा किया जाये तथा गाड़ियों को डेन्ट/पेन्ट करके उस पर नगर निगम का स्लोगन लिखवाया जाये। मण्डलायुक्त ने विनीतखण्ड 6 कूड़ेदान(गोमतीनगर) में निरीक्षण के दौरान सम्बन्धित अधिकारी से जानकारी लेते हुए कहा कि कूड़ा यहां से कितने बजे तक अपशिष्ट प्रबन्धन संयन्त्र सिवरी पहुंचा दिया जायेगा। सम्बन्धित अधिकारी ने बताया कि 11 बजे तक यहां से कूड़े का निस्तारण हो जाता है।

मण्डलायुक्त ने निर्देश देते हुए कहा कि जिन गाड़ियों मेंजी0पी0एस0 लगा है वह सब गाड़िया कूड़ा उठाते समय और कूड़े के निस्तारण होने के उपरान्त फोटों खींच कर सम्बन्धित ऐप पर फोटो अपलोड करें। जिससे जमीनी हकीकत का पता लगाया जा सके तथा रामभवन बड़ा नाला (गोमतीनगर) राजीव गांधी वार्ड 02 का निरीक्षण के दौरान नालों की साफ-सफाई पर विशेष ध्यान रखने के निर्देश दिये।