विकास यात्रा के संबंध में आयोजित हुई पत्रकार वार्ता

in #news2 years ago

शहडोल । कलेक्टर श्रीमती वंदना वैद्य ने कहा है कि जिले में 5 से 25 फरवरी तक विकास यात्रा प्रारंभ किया जा रहा है। जिले में सुशासन के विस्तार की दिशा में एक प्रभावी कदम है। विभिन्न जन-कल्याणकारी योजनाओं और कार्यक्रमों से पात्र हितग्राहियों को जोड़ने से जरूरतमंद लोगों का जीवन बेहतर होगा और शासन की कल्याणकारी मंशा का विस्तार भी होगा। संत रविदास जयंती- 5 फरवरी को जिले के तीनों विधानसभा क्षेत्रों में होने वाले कार्यक्रम में हितग्राहियों को स्वीकृति-पत्र और हितलाभ वितरण किया जाएगा, साथ ही विकास यात्रा का भी शुभारंभ किया जाएगा। आज कलेक्टर श्रीमती वंदना वैद्य कलेक्ट्रेट कार्यालय के विराट सभागार में विकास यात्रा के संबंध में आयोजित पत्रकार वार्ता में पत्रकारों को संबोधित कर रही थी।

कलेक्टर ने पत्रकारों को बताया कि जिले के विधानसभा क्षेत्र जैतपुर में ग्राम ढोलकू, विधानसभा क्षेत्र जयसिंहनगर में ग्राम पंचायत देवरा एवं विधानसभा क्षेत्र ब्यौहारी में ग्राम धांधोकुई से विकास यात्रा प्रारंभ होगा। जिले में विकास यात्रा तीनों विधानसभा जयसिंहनगर, ब्यौहारी, जैतपुर में भ्रमण कर लोंगो को जनहितकारी योजनाओं की जानकारी देने के साथ- साथ नशा मुक्ति, पेसा एक्ट आदि के बारे में जागरूक करेगी तथा यात्रा के दौरान प्राप्त आवेदनों का निराकरण किया जाएगा।

पत्रकार वार्ता में अपर कलेक्टर श्री अर्पित वर्मा ने बताया कि विकास यात्रा के दौरान जन अभियान के अंतर्गत पात्र हितग्राहियों के हितलाभ का वितरण तथा हितग्राहीमूलक योजनाओं के हितग्राहियों को लाभान्वित कराने के साथ- साथ स्वास्थ्य केन्द्र, आँगनवाडी केन्द्र, राशन की दुकान, सहकारी साख समितियों का भ्रमण कर व्यवस्थाओं का जायजा लेते हुए उन्हें सुदृढ़ करने के लिये सुझाव भी देगी, बेटी बचाओं बेटी पढाओ, स्वच्छता श्रम दान आदि के बारे मे लोगों को जागरूक करेगी। विकास यात्रा में तीनों विधानसभाओं से विकास रथ 5 फरवरी से 25 फरवरी 2023 तक लगातार भ्रमण करेंगी एवं लोगो की समस्याओं के निराकरण करने के साथ-साथ लोगों को हितग्राही मूलक योजनाओं का लाभ भी दिलाएगी।

पत्रकार वार्ता में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री हिमांशु चंद्र ने बताया कि प्रमुख ऐतिहासिक, धार्मिक एवं सांस्कृतिक दृष्टि से महत्पूर्ण स्थातों का भ्रमण, ग्राम के शहीदों की प्रतिमाओं पर माल्यार्पण करने के साथ साथ जहां विकास रथ ठहरेगा वहां सांस्कृतिक कार्यक्रम के आयोजन के साथ-साथ एक जिला एक उत्पाद हस्तशिल्प कला आदि का प्रदर्शन किया जाएगा। विकास यात्रा के दौरान अधोसंरचना विकास के लिये लगभग 284 करोड़ रूपये राशि के कार्य का लोकार्पण एवं भूमिपूजन भी किया जाएगा। प्रेस वार्ता में जिले के सभी प्रिंट एवं इलेक्ट्रॉनिक मीडिया से जुड़े हुए पत्रकार उपस्थित थे।