मध्यप्रदेश श्रमजीवी पत्रकार संघ 1 मई को भोपाल में करेगा प्रदर्शन : राहुल राणा

in #newslast year

कामदगिरी पर्वत की परिक्रमा के साथ ही मांग मंजूर करवाने के लिए भगवान से भी अनुरोध किया

  • चित्रकूट में आयोजित दो दिवसीय अधिवेशन में विभिन्न प्रस्ताव पारित हुए
  • शहडोल संभाग से शामिल होंगे सैकड़ों पत्रकार

शहडोल। मध्यप्रदेश श्रमजीवी पत्रकार संघ के संभागीय अध्यक्ष राहुल सिंह राणा ने प्रेस विज्ञप्ति जारी कर बताया है की मध्यप्रदेश श्रमजीवी पत्रकार संघ का दो दिवसीय अधिवेशन चित्रकूट में 31 मार्च एवं 1 अप्रैल को आयोजित किया गया। जिसमें निर्णय लिया गया कि पत्रकार सुरक्षा कानून, अधिमान्य पत्रकारों को रेल रियायत सुविधा पुन: बहाल करने तथा पत्रकार पंचायत सहित 21 सूत्रीय मांगों को लेकर भोपाल में 1 मई मजदूर दिवस पर प्रदर्शन किया जाएगा।
चित्रकूट में पत्रकारों ने रैली निकालकर कामदगिरी पर्वत की 5 किलोमीटर लम्बी परिक्रमा कर भगवान श्रीराम के साथ ही कामतानाथ स्वामी के मंदिर में प्रार्थना कर सरकार को सद्बुद्धि देने की कामना की जिससे सरकार हमारी मांगों पर ध्यान देते हुए हमारी मांगों को मंजूर कर पत्रकारों के हितों में कार्य कर सकें।
मध्यप्रदेश श्रमजीवी पत्रकार संघ के वरिष्ठ मुख्य कार्यकारी अध्यक्ष शरद जोशी ने जानकारी देते हुए बताया कि चित्रकूट में संपन्न अधिवेशन की अध्यक्षता प्रांतीय अध्यक्ष शलभ भदौरिया ने की। सतना सांसद गणेश सिंह कार्यकर्म में मुख्य अतिथि रहें।
श्री भदौरिया ने इस अवसर पर सम्मेलन में कहा कि पत्रकारों की समस्याओं की ओर सरकार ध्यान नहीं दे रही है, इसलिए जरूरी है कि हम राजधानी मुख्यालय पर 1 मई को प्रदर्शन कर मुख्यमंत्री को ज्ञापन दे। पत्रकार सुरक्षा कानून की मांग हमारी वर्षों पुरानी है लेकिन केंद्र और राज्य सरकार इस ओर ध्यान नहीं दे रही है, जबकि अनेकों बार शासन का ध्यान आकर्षित किया जा चुका है। अधिक से अधिक संख्या में पत्रकार साथी भोपाल पहुंचे और अपनी शक्ति का प्रदर्शन करें। यह समय का तकाजा है। उन्होंने इस अवसर पर कार्यकारी अध्यक्षों को पद से हटाने के साथ ही सदस्यता अभियान समिति तथा सदस्यता छानबीन समिति को छोडक़र अन्य समितियों को भंग करने की घोषणा भी की।
सतना सांसद गणेश सिंह ने विश्वास दिलाया कि पत्रकार सुरक्षा कानून की मांग हल करने में मैं सहभागी बनूंगा। प्रदेश के पत्रकारों को सुरक्षा कानून का लाभ मिलना ही चाहिए। उन्होंने कहा कि भगवान राम की तपोभूमि चित्रकूट की गाथा संघर्ष और चुनौतियों का दृढ़ता से सामना कर सफलता पाने की संदेश वाहक है। ऐसे में यहा लिया गया संकल्प और संघर्ष का शंखनाद अवश्य सफल होगा। उन्होंने पत्रकार साथियों से कहा कि कर्मठता और निष्ठा के साथ अपना चुनौतीपूर्ण दायित्व निर्वह करें। साथ ही उन्होंने आजादी से पूर्व की पत्रकारिता का जज्बा बरकरार रखने के प्रति सजगता की सराहना भी की।
मुख्य कार्यकारी अध्यक्ष शरद जोशी ने पत्रकारों की 21 सूत्रीय मांग पर अतिथि और सदन का ध्यान आकर्षित किया और पत्रकार प्रोटेक्शन एक्ट की आवश्यकता पर प्रकाश डाला तथा सांसद श्री सिंह को ज्ञापन सौंपा।
सम्मेलन में महामंत्री सुनील त्रिपाठी ने प्रतिवेदन प्रस्तुत किया तथा कोषाध्यक्ष शिशुपाल सिंह तोमर ने वार्षिक लेखा-जोखा भी प्रस्तुत किया जो सर्वानुमति से पारित किया गया। अध्यक्ष की अनुमति से अन्य विषयों पर भी चर्चा कर निर्णय लिए गए।
सम्मेलन के दूसरे दिन प्रदेश अध्यक्ष श्री भदौरिया के नेतृत्व में कामदगिरी पर्वत की परिक्रमा की तथा भगवान श्रीराम के साथ ही कामतानाथ स्वामी की प्रतिमा के समक्ष ज्ञापन प्रस्तुत कर पत्रकारों की समस्या हल करवाने में मदद की गुहार की।
यहां यह उल्लेखनीय है कि भगवान श्रीराम ने वनवास काल में 11 वर्ष से अधिक समय तक कामदगिरी पर्वत पर निवास किया। जब वह लंका विजय कर वापस लौटे तब पर्वत ने प्रभु श्रीराम से कहा कि अब मेरा क्या होगा मैं अकेला रह जाऊंगा। तब भगवान श्रीराम ने आशीर्वाद दिया था कि जो भी तुम्हारे दर्शन करने आएगा उसकी मनोकामना पूरी होगी। तबसे पर्वत की परिक्रमा कर लोग पूजा करते है और उनकी मनोकामना पूरी होती है। ऐसा कहा जाता है कि श्रीराम जब श्री लंका से लौटे थे तब 33 करोड़ देवी-देवताओं ने इसी क्षेत्र में दीप प्रज्वलित कर प्रभु राम का स्वागत किया था।
रैली में प्रदेश भर से आए प्रतिनिधि, पदाधिकारी शामिल हुए जिनमें वरिष्ठ मुख्य कार्यकारी अध्यक्ष शरद जोशी, मुख्य कार्यकारी अध्यक्ष मोहम्मद अली, उपेन्द्र गौतम, कार्यकारी अध्यक्ष अनिल त्रिपाठी, सत्यनारायण वैष्णव, रामकृष्ण सिहल, कोषाध्यक्ष शिशुपालसिंह तोमर, अध्यक्ष मंडल के संयोजक राजकुमार दुबे, छानबीन समिति के संयोजक सरल भदौरिया, उपाध्यक्ष ऋषिकुमार शर्मा, दिनेश अग्रवाल, परसराम चौहान, प्रवीण मिश्रा, रामकिशोर अग्रवाल, सचिव मेहंदी हसन, अशोक नाहर सहित अन्य पदाधिकारीगण, रीवा संभाग के अध्यक्ष अखिलेश पांडे, शहडोल संभाग के अध्यक्ष राहुल सिंह राणा, शहडोल संभाग के कार्यकारी अध्यक्ष कौशल बाबा पाठक, संभागीय महासचिव कृष्णा तिवारी, उपाध्यक्ष संजीव निगम, शहडोल जिला अध्यक्ष अनिल द्विवेदी, शहडोल जिले के कार्यकारी अध्यक्ष शैलेंद्र तिवारी, उमरिया जिला के अध्यक्ष चंद्रकांत दुबे, नगर अध्यक्ष अखिलेश मिश्रा, शहडोल जिले के उपाध्यक्ष पुष्पेंद्र चतुर्वेदी, अजय पाल, हारून रशीद खान एवं अन्य पदाधिकारी प्रतीक मिश्रा, फरीद खान, जितेंद्र विश्वकर्मा, छोटे लाल गुप्ता, तुफैल खान, सोनाली ठाकुर, आशा सिंह, सुषमा सिंह चित्रकूट में दो दिवसीय प्रांतीय अधिवेशन में शामिल हुए।