गणपति बप्पा को दी विदाई, तड़के 5 बजे तक होता रहा विसर्जन

in #news2 years ago
  • 16.jpgदो साल बाद अगले बरस तू जल्दी आ के नारे गूंजे

चित्तौडग़ढ़। दो वर्ष के कोरोना काल के बाद त्यौहारों को लेकर लोगों में जहां उत्साह और खुशी देखने का मिल रही है वहीं चित्तौडग़ढ़ के सबसे बड़े अनन्त चतुर्दशी के चल समारोह का कार्यक्रम तड़के 5 बजे तक चलता रहा। अनन्त चतुर्दशी के मौके पर कल सुबह से ही गंभीरी नदी में प्रतिमाओं का विसर्जन का सिलसिला शुरु हो गया जो सुबह तक चलता रहा । ढोल नगाड़े और डीजे की धुन पर युवाओं ने जमकर नृत्य किया और सारा शहर गणपति बप्पा की शाही सवारी देखने के लिए उमड़ पड़ा। समारोह में कानून व्यवस्था बनाये रखने के लिए जिला कलक्टर अरविन्द कुमार पोसवाल, पुलिस अधीक्षक राजन दुष्यंत सुबह तक बैठे रहे। वही चित्तौडग़ढ़ महोत्सव समिति की ओर से महाप्रसादी का आयोजन किया गया। सूचना केन्द्र के बाहर महिला और पुरूषों के अलग अलग काउंटर लगाकर दोपहर से ही भोजन शुरु कर दिया। समिति के संस्थापक सुनील ढीलीवाल ने बताया कि इस बार 55 हजार से अधिक लोगों ने भोजन किया। चल समारोह को लेकर सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए। रेपिड एक्शन फोर्स की अतिरिक्त टुकड़ी तैनात की गई। विसर्जन स्थल पर भी सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किये गये वहीं नगर परिषद की ओर से गोताखोरों को लगाया गया ताकि आपात स्थिति से बचा जा सके।

पहलवानों ने किया अखाड़ा प्रदर्शन
सुबह से लोगों ने अपने घरों में स्थापित किये गणपति के साथ बिना लाइसेंस की प्रतिमाओं का विसर्जन शुरु कर दिया था। वहीं मुख्य समारोह शुरु होने के साथ ही पहलवानों का सबसे पहले अखाड़ा प्रदर्शन हुआ। पहलवानों ने अलग-अलग तरीके से करतब दिखाए और विभिन्न शस्त्रों का प्रदर्शन किया।

कलक्टर, एसपी और विधायक ने की गणपति की पूजा
सबसे पहले जैसे ही गुडेज क्लब की पहली मूर्ति गोल प्याऊ पहुंची तो जिला कलक्टर अरविन्द कुमार पोसवाल, पुलिस अधीक्षक राजन दुष्यंत, विधायक चन्द्रभान सिंह आक्या ने भगवान गणपति की पूजा की और उन्हें साफा पहनाया गया। चल समारोह के दौरान धरोहर सरंक्षण एवं प्रोन्नति प्राधिकरण के अध्यक्ष सुरेन्द्र सिंह जाड़ावत, सभापति संदीप शर्मा सहित नगर परिषद के पार्षद और अन्य लोग भी गोल प्याऊ पर मौजूद रहे।
महाप्रसादी में उमड़ी भीड़
55 हजार से अधिक ने खाया खाना
दो वर्ष बाद निकले चल समारोह में आए श्रद्धालुओं के लिए चित्तौडग़ढ़ महोत्सव समिति की ओर से महाप्रसादी का आयोजन किया गया। सूचना केन्द्र के बाहर महिला और पुरूषों के अलग अलग काउंटर लगाकर दोपहर से ही भोजन शुरु कर दिया। अलग अलग समय पर अलग अलग तरह की सब्जी और गर्मागर्म पूड़ी के साथ भोजन परोसा गया और हजारों लोगों ने भोजन का लुत्फ उठाया। समिति के संस्थापक सुनील ढीलीवाल ने बताया कि इस बार ५५ हजार से अधिक लोगों ने भोजन किया और भोजन का सिलसिला करीब डेढ़ बजे तक चलता रहा।
सुरक्षा के व्यापक इंतजाम
चल समारोह को लेकर सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए। रेपिडेशन फोर्स की अतिरिक्त टुकड़ी तैनात की गई वहीं पुलिस अधीक्षक राजन दुष्यंत, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक कैलाश सांदू, शहाना खानम, डिप्टी बुद्धराज टांक, धर्मराम गिला, थानाधिकारी मोतीराम सहारण, हरेन्द्र सिंह सोदा सहित जिला कलक्टर अरविन्द कुमार पोसवाल, एडीएम गीतेश श्रीमालवीय, उपखंड अधिकारी श्याम सुन्दर विश्नोई, तहसीलदार सहित पुलिस अधिकारियों ने पूरे कार्यक्रम पर नजर बनाये रखी और चारों और के रास्तों पर बेरिकेंटिंग की गई।17.jpg17.jpg