महलों का फील कराएगी 'पैलेस ऑन व्हील्स':मूवी की शूटिंग भी होगी

in #news2 years ago

-लग्जरी ट्रेन का दो साल बाद पहला ट्रिप 12 अक्टूबर से

चित्तौड़गढ़।24.jpg पिछले 2 साल से लग्जरी ट्रेन पैलेस ऑन व्हील्स (शाही ट्रेन) चलने का इंतजार कर रहे पर्यटकों को 12 अक्टूबर तक इंतजार और करना होगा। राजस्थान टूरिज्म डवलपमेंट कॉर्पोरेशन (आरटीडीसी) ने इस ट्रेन की पहली ट्रिप 12 अक्टूबर से चलाने का निर्णय किया है। इससे पहले इस ट्रेन को ट्रायल के तौर पर 28 सितंबर से पटरियों पर दौड़ाया जाएगा, जिसमें ट्रेन की सभी सुख-सुविधाओं और सिक्योरिटी फीचर्स की जांच की जाएगी। इस दौरान ट्रायल रन में टेक्निकल टीम और आरटीडीसी के अधिकारी मौजूद रहेंगे। वहीं, फिल्म निर्माता एवं निर्देशक विशाल भारद्वाज इस ट्रेन में शूटिंग की तैयारी कर रहे हैं। उन्होंने इसके लिए आरटीडीसी को एक प्रस्ताव भेजा है। आरटीडीसी अधिकारियों के मुताबिक सितम्बर में जिन लोगों की बुकिंग है, उसे अक्टूबर में शिफ्ट कर दिया है। इसके अलावा पैसेंजर को बुकिंग को अक्टूबर से आगे के लिए भी शिफ्ट का ऑप्शन दिया है। जो पैसेंजर 12 अक्टूबर को यात्रा करना चाहे तो वह कर सकते हैं।
अक्टूबर में हो सकती है फिल्म की शूटिंग
आरटीडीसी अधिकारियों के मुताबिक पहली ट्रिप से पहले इस ट्रेन में एक फिल्म की शूटिंग भी हो सकती है। भारद्वाज ने अक्टूबर के पहले सप्ताह में 5 दिन के लिए ट्रेन बुकिंग की मांग की है। हालांकि अभी आरटीडीसी ने फिल्म की बुकिंग के रेट्स तय नहीं किए। रेट्स तय होने के बाद अक्टूबर के पहले सप्ताह में इसे फिल्म शूटिंग के लिए उपलब्ध करवा दिया जाएगा।
55 हजार रुपए प्रति यात्री किराया
इस ट्रेन में एक यात्री का एक रात का किराया 55 हजार रुपए निर्धारित है। ऑफ सीजन में इसमें छूट दी जाएगी। ये 43 हजार रुपए में भी मिल सकेगा। इसमें अधिकतम 1.54 लाख (कम से कम तीन दिन की बुकिंग) रुपए तक किराया है। इस किराए में रहने, खाने की सुविधा शामिल है। बेवरेज (शराब-बीयर), लॉन्ड्री और स्पा के लिए अलग से चार्ज देना होगा। 5 साल तक के बच्चों के लिए कोई शुल्क नहीं है, जबकि 5 से 10 साल एज ग्रुप के लिए आधा किराया लिया जाता है।
अजमेर और बूंदी में स्टोपेज
इस ट्रेन के स्टॉपेज में भी बढ़ोतरी की योजना है। ट्रेन को निर्धारित हर बुधवार को दिल्ली से चलेगी और जयपुर, सवाई माधोपुर, चित्तौड़गढ़, उदयपुर, जैसलमेर, जोधपुर, भरतपुर और आगरा में पर्यटकों के लिए रूकेगी और वहां के प्रमुख पर्यटन स्थलों को घुमाएगी। इस दौरान ट्रेन को कुछ समय के लिए बूंदी और अजमेर स्टेशनों पर भी रोकने की कवायद चल रही है। कुछ घंटे के लिए इन ट्रेनों को इन जिलों में रोककर यहां के भी एक-दो पर्यटन स्थलों को दिखाया जा सकता है।
लग्जरी होटल की तरह है ट्रेन के कोच
ट्रेन के कोच किसी 5 सितारा होटल के लग्जरी कमरे से कम नहीं हैं। कमरे में वो सभी सुविधाएं होती हैं, जो एक होटल के कमरे में उपलब्ध होती है। इसमें साधारण से लेकर डीलक्स कमरे तक की व्यवस्था है। इस ट्रेन के डिब्बे अलग-अलग जिलों की खासियत को दर्शाते हैं। जैसे- जोधपुर वाले डिब्बे में जोधपुर शहर के प्रमुख पर्यटन और हेरिटेज साइट्स के पिक्चर और पेटिंग्स होती हैं। कोच में पर्यटकों किसी राज परिवार के सदस्य की तरह फैसिलेटी दी जाती है।
24
pls.jpg