अमर जवान ज्योति पर शहीद की पत्नी ने 21 साल बाद दी श्रद्धांजलि

in #news2 years ago

21.jpg--महार रेजीमेंट की ओर से हुआ सिलेक्शन
चित्तौड़गढ़। चित्तौड़गढ़ के शहीद लांस नायक राजेंद्र सिंह चौहान की पत्नी को महार रेजिमेंट की ओर से अमर जवान ज्योति शहीद स्मारक पर श्रद्धांजलि देने के लिए बुलाया गया। यह पहला मौका था जब चित्तौड़गढ़ से शहीद के परिवार को दिल्ली में जाकर यह श्रद्धांजलि अर्पित करने का मौका मिला। इस बार राजस्थान से एकमात्र चित्तौड़ के शहीद परिवार को आमंत्रित किया गया।
2 जून 2001 में जम्मू कश्मीर में पाकिस्तान के खिलाफ एक ऑपरेशन में लड़ते हुए लांस नायक राजेंद्र सिंह चौहान शहीद हो गए थे। 21 साल बाद उनकी पत्नी लीला कंवर को महार रेजिमेंट से अमर जवान ज्योति में श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए सिलेक्ट किया गया। शहीद की पत्नी लीला कंवर 20 मई को दिल्ली में हुए प्रोग्राम के लिए दिल्ली पहुंची। उनका आर्मी की तरफ से स्वागत सत्कार किया गया। इसके बाद 20 मई को इंडिया गेट स्थित अमर जवान ज्योति में जाकर शहीद जवानों को प्रणाम किया और उन्हें शहीद राजेंद्र सिंह के स्वर्णिम अक्षरों में लिखे नाम पर जाकर गार्ड ऑफ ऑनर के साथ श्रद्धांजलि अर्पित की। उन्होंने इसके बाद नेशनल फ्लैग, इंडियन आर्मी, इंडियन नेवी और इंडियन एयर फोर्स के फ्लैग को नमन किया। लीला कंवर को भारतीय सेना की ओर से प्रेजेंटेड एट नेशनल वॉर मेमोरियल का देकर सम्मानित किया गया। लीला कंवर का कहना है कि 21 साल बाद उन्हें यह अवसर मिला है। राजस्थान से एकमात्र शहीद के परिवार को इनवाइट किया गया है। इस पर उन्होंने खुशी जताई और कहा कि मुझे इस बात पर गर्व है।

शहीद लांस नायक राजेंद्र सिंह चौहान के बारे में जाने
शहीद लांस नायक राजेंद्र सिंह चौहान को 1995 में पोस्टिंग के बाद सागर में एक साल की ट्रेनिंग हुई थी। इसके बाद उनकी पहली पोस्टिंग जम्मू कश्मीर से हुई। 1998 में कारगिल युद्ध के दौरान उन्होंने अपनी सेवाएं दीं और भारत को जीत हासिल करवाने में अपनी भूमिका निभाई। इसके बाद उनकी बॉर्डर पर ही ड्यूटी लगी हुई थी। पाकिस्तान के खिलाफ एक ऑपरेशन के दौरान वे लड़ते हुए शहीद हो गए। शहीद राजेंद्र सिंह चौहान चित्तौड़गढ़ ज़िले के भदेसर उपखंड के रहने वाले हैं।20.jpg

Sort:  

Follow News Update
ABPNEWS
(स्पैशल-राजस्थान हरियाणा पंजाब उत्तर प्रदेश)