स्वतंत्रता दिवस पर विस्फोट की योजना बना रहा ISIS से जुड़ा संदिग्ध आतंकी गिरफ्तार

in #newdelhi2 years ago

नई दिल्ली: स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) पर विस्फोट की योजना बना रहा ISIS से जुड़ा एक संदिग्ध आतंकी यूपी (UP) के आजमगढ़ (Azamgarh) से गिरफ्तार किया गया है. उसके पास से IED बनाने का सामान, एक अवैध हथियार और कारतूस बरामद किए गए हैं. उसे उत्तर प्रदेश की एटीएस ने पकड़ा है. एटीएस स्वतंत्रता दिवस से पूर्व आतंकी साजिश का पर्दाफाश करने में कामयाब हुई है. आजमगढ़ से गिरफ्तार हुआ संदिग्ध आतंकी (Suspected terrorist) सबाउद्दीन आज़मी ISIS के रिक्रूटर से सीधे संपर्क में था.
यूपी एटीएस की ओर से स्वतंत्रता दिवस की संवेदनशीलता को देखते हुए बल की समस्त टीमों को सतर्क रहने के निर्देश हैं. रेडिकल तत्वों पर नजर रखी जा रही है. इसी क्रम में UP ATS को सहयोगी एजेंसी से सूचना प्राप्त हुई कि अमिलो मुबारकपुर, जिला आजमगढ़ में एक व्यक्ति अपने साथियों के माध्यम से ISIS विचारधारा से प्रभावित होकर व्हाट्ऐप एवं विभिन्न सोशल मीडिया एप्लीकेशन के माध्यम से जिहादी विचारधारा का प्रचार-प्रसार कर रहा है और अन्य लोगों को भी प्रतिबंधित आतंकवादी संगठन ISIS से जुड़ने के लिए प्रेरित कर जा रहा है.

आरोपी को पूछताछ के लिए एटीएस मुख्यालय लाया गया था. उसके मोबाइल का डेटा खंगाले जाने पर उसके प्रतिबंधित आतंकी संगठन ISIS द्वारा आतंक एवं जेहाद के लिए मुस्लिम युवकों का ब्रेनवाश करने के लिए बनाए गए टेलीग्राम चैनल AL-SAQR MEDIA से जुड़े होने के प्रमाण प्राप्त हुए. आरोपी सबाउद्दीन राजनीतिक दल AIMIM का सदस्य है.

पता चला है कि बिलाल नाम के व्यक्ति से फेसबुक पर जुड़ने के बाद बिलाल सबाउद्दीन से जिहाद और कश्मीर में मुजाहिदों पर हो रही कार्रवाई के बारे में बात करता था. बातों-बातों में ही बिलाल ने मूसा उर्फ खत्ताब कश्मीरी का नंबर दिया जो कि ISIS का सदस्य है. उससे भी आरोपी की बात होने लगी. कश्मीर में मुजाहिदों पर हो रहे जुल्मों का बदला लेने की योजना के संबंध में मूसा ने ISIS के अबू बकर अल शामी का नंबर दिया, जो कि वर्तमान में सीरिया में है.csjkltj8_suspected-terrorist-sabauddin-azmi_625x300_09_August_22.jpg