महाराष्ट्र कैबिनेट का विस्तार इस हफ्ते संभव

in #newdelhi2 years ago

बीते एक महीने से अधिक से लंबित महाराष्ट्र कैबिनेट का विस्तार इस हफ्ते किया जा सकता है. नई सरकार की गठन के बाद उपमुख्यमंत्री बने देवेंद्र फडणवीस को गृह मंत्रालय मिल सकता है. सूत्रों ने इस बात की जानकारी दी. बता दें कि चर्चा थी कि बीते सोमवार को कैबिनेट का गठन हो जाएगा, लेकिन ऐसा नहीं हुआ. ऐसा इसलिए क्योंकि बीजेपी सुप्रीम कोर्ट के फैसले का इंतजार कर रही है. साथ ही नामों को लेकर भी अभी तक सहमती नहीं बन पाई है. ऐसे में नई कैबिनेट का गठन टलता जा रहा है.
महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस राज्य मंत्रिमंडल के विस्तार में देरी की अटकलों के बीच बृहस्पतिवार को दिल्ली पहुंचे थे. फडणवीस के राज्य में राजनीतिक स्थिति पर चर्चा करने के लिए गृह मंत्री अमित शाह और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रमुख जे. पी. नड्डा सहित पार्टी के शीर्ष नेताओं से मिलने की उम्मीद जताई गई थी. इस बीच महाराष्ट्र में सरकार बदलने के संबंध में उच्चतम न्यायालय में याचिकाओं पर सुनवाई जारी रही.

महाराष्ट्र के नए मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे मुंबई में ही हैं. शिंदे का स्वास्थ्य खराब है और डॉक्टरों ने उन्हें आराम करने की सलाह दी थी. शिंदे और फडणवीस ने क्रमशः 30 जून को मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली थी. कैबिनेट में अभी शिंदे और फडणवीस ही शामिल हैं और जाहिर तौर पर वे शीर्ष अदालत के फैसले की प्रतीक्षा कर रहे हैं. महाराष्ट्र में विपक्षी दल मंत्रिमंडल के विस्तार में देरी को लेकर शिंदे और फडणवीस पर कटाक्ष कर रहे हैं.![90l336mo_eknath-shinde-devendra-fadnavis-ani_640x480_10_July_22.jpg](https://images.wortheum.news/DQmQ5dSYPc1DxW7arBsgcJBw6pxEBWC94kBr51TJzukunSg/90l336mo_eknath-shinde-devendra-fadnavis-ani_640x480_10_July_22.jp