प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को लिखी चिट्ठी

in #new2 years ago

नई दिल्ली: पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को लिखे एक पत्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि उन्होंने सिद्धांतों, ईमानदारी, कामकाज, संवेदनशीलता और सेवा के उच्चतम मानकों को स्थापित किया। कोविंद ने मंगलवार को कार्यालय में अपने अंतिम दिन प्रधानमंत्री द्वारा लिखे गए पत्र को साझा किया। कोविंद ने कहा, प्रधानमंत्री की चिट्ठी ने उनके दिल को छू लिया। वह दयालुता और प्यार से भरे उनके शब्दों को उस सम्मान के तौर पर लेते हैं, जो देश के नागरिकों ने उन्हें दिया है। पूर्व राष्ट्रपति ने सभी का हृदय से आभार जताया है।
24 जुलाई को दो पेज के पत्र में, प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, मैं पूरे देश के साथ आपको सलाम करता हूं और हमारे गणतंत्र के राष्ट्रपति के रूप में आपकी उत्कृष्ट सेवा और सार्वजनिक जीवन में एक लंबे और प्रतिष्ठित करियर के लिए अपनी गहरी कृतज्ञता व्यक्त करता हूं।
प्रधानमंत्री ने एक छोटे से गांव से राष्ट्रपति भवन तक की अपनी यात्रा का भी जिक्र किया। साथ ही उन्होंने लिखा कि जैसा कि हम स्वतंत्रता की 75 वीं वर्षगांठ के करीब पहुंच रहे हैं। आपकी उल्लेखनीय व्यक्तिगत यात्रा, हमारे देश के बीच में एक छोटे से गांव से राष्ट्रपति भवन तक, हमारे देश के विकास के लिए एक ²ष्टांत है और हमारे समाज के लिए एक प्रेरणा है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि अपने जीवन और करियर के दौरान, पूर्व राष्ट्रपति कोविंद ने भारतीय लोकाचार के मूल में नैतिकता और अखंडता के प्रति गहरी प्रतिबद्धता और सिद्धांतों के प्रति सर्वोच्च सम्मान और जिम्मेदारी के साथ ²ढ़ संकल्प और गरिमा के साथ काम किया।

महामारी के बारे में बात करते हुए, प्रधानमंत्री ने कहा, महामारी के अभूतपूर्व तनाव और अशांति और संघर्ष में फंसी दुनिया के समय में राज्य के प्रमुख के रूप में, आप घर पर शांति, एकता और आश्वासन के स्रोत थे और विदेशों में भारत के मूल्यों और हितों के प्रेरक अधिवक्ता थे।

प्रधानमंत्री ने आगे उल्लेख किया कि अपनी अध्यक्षता के दौरान, अपने कई कार्यों, हस्तक्षेपों और भाषणों में, आपने हमारे देश और दुनिया के सभी कोनों में भारत का सर्वश्रेष्ठ प्रतिनिधित्व किया है।

राष्ट्रपति पद से परे कोविंद के साथ अपनी बातचीत की ओर इशारा करते हुए, प्रधानमंत्री ने कहा, मैंने आपको अपने राजनीतिक जीवन के दौरान लोगों के बीच कड़ी मेहनत करते देखा है। आपने अक्सर सामाजिक कल्याण और शिक्षा से संबंधित मुद्दों को उठाया। बिहार में आपका राज्यपालीय कार्यकाल उत्कृष्ट रहा।

कानपुर में कोविंद के गांव की उनकी हाल की यात्रा को याद करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा, मैं कुछ हफ्ते पहले परौंख की आपकी यात्रा को कभी नहीं भूलूंगा। मुझे विशेष रूप से यह देखकर अच्छा लगा कि आपने दूसरों की मदद करने के लिए अपने परिवार के निवास को कैसे दान किया।Screenshot_2022-07-26-15-13-37-21_aa97974b1f9fafe11147b2ad25f17868.jpg