आखिरी दिन तक ट्रेडिंग और शाम को 2 ड्रिंक, दुनिया से ऐसी विदाई चाहते थे बिग बुल

in #new2 years ago

शेयर बाजार के 'बिग बुल' राकेश झुनझुनवाला (Rakesh Jhunjhunwala) नहीं रहे। भारत के वॉरेन बफे कहे जाने वाले झुनझुनवाला का 14 अगस्त 2022 को सुबह मुंबई में निधन हो गया। राकेश झुनझुनवाला ने शेयर बाजार में 5000 रुपये से शुरुआत करके हजारों करोड़ कमाए। झुनझुनवाला अपने आखिरी दिन तक काम करना चाहते थे। यह बात इकनॉमिक टाइम्स की एक रिपोर्ट में कही गई है।

ऑफिस जाऊं... कुछ ट्रेडिंग, कुछ इनवेस्टमेंट करूं...
इकनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, दो साल पहले दिए गए एक इंटरव्यू में राकेश झुनझुनवाला ने कहा था, 'अपने आखिरी दिन, इससे पहले कि भगवान उन्हें ले जाएं। वह कुछ ट्रेडिंग, इनवेस्टिंग करना चाहते हैं और 2 ड्रिंक्स लेना चाहते हैं।' 60 साल का होने के बाद जब एक इंटरव्यू में झुनझुनवाला से उनके रिटायरमेंट प्लान्स के बारे में पूछा गया था तो उन्होंने कहा था, 'मैं अपनी जिंदगी के आखिरी दिन तक काम करना चाहता हूं। मैं भगवान से प्रार्थना करता हूं कि जब कभी आप मुझे लेने आ रहे हों, मैं सुबह जल्दी उठ जाऊं। योग करूं, बेहतरीन नाश्ता करूं। ऑफिस जाऊं। कुछ ट्रेडिंग, कुछ इनवेस्टमेंट करूं और शाम को 2 अच्छे ड्रिंक लूं और इसके बाद आप मुझे ले जा सकते हैं।
हालांकि, चीजें वैसी नहीं हुईं जैसा कि वह चाहते थे। कॉर्डिक अरेस्ट के कारण रविवार सुबह उनकी मृत्यु हो गई। हार्ट, किडनी और डायबिटीज से जुड़ी प्रॉब्लम्स के कारण उनका चालफेर सीमित था। दिग्गज निवेशक राकेश झुनझुनवाला ने कहा था कि मृत्यु, जीवन का एक हिस्सा है और इससे उन्हें डर नहीं लगता। उन्होंने कहा था, 'मुझे नहीं मालूम कि मृत्यु कब आएगी। मैं इसकी भविष्यवाणी नहीं कर सकता हूं। मैं इसे मॉडल कर सकता हूं, लेकिन मैं इसे जान बिलकुल नहीं सकता हूं, इसलिए यह अपरिहार्य है। मृत्यु क्या है? मृत्यु, स्थायी नींद है।
उन्होंने कहा था, 'मैं चाहता हूं कि मेरे बच्चे वही करें, जिसमें उन्हें जीवन में मजा आए। मुझे नहीं लगता कि दौलत खुशी का स्रोत है। अमीर आदमी को लेकर मेरा कॉन्सेप्ट बहुत अलग है। मुझे लगता है कि अमीर आदमी वह है, जिसे लगता है कि उसके पास उसकी जरूरतों से ज्यादा है। मैं नहीं चाहता कि मेरे बच्चे मेरी तरह बनें।'E98551DE-12CE-4A9F-9649-741C0E8C8FA1.jpeg