सिर्फ पति से ही नहीउनके भाइयों से भी महिला को बनाना पड़ता है संबंधपीढ़ियों से चली आ रही ये परंपरा

in #new2 years ago

नईदिल्ली: शादी को लेकर देश के अलग अलग इलाको मे कई तरह की रस्मे निभाई जाती है। कई एसे समुदाय होते है, जिसमे अजीबो गरीब की परंपरा निभाई जाती है।
जिनके बारे मे सुनकर हैरान हो जाते है। ऐसा ही एक शादी आज हम आपको बताने जा रहे है जिसमे अजीबोगरीब परंपरा निभाई जाती है।

दरअरसल, हिमाचल प्रदेश के किन्नौर जिले मे हैरान करने वाली परंपरा निभाई जाती है। यहां दुल्हन को दूल्हे के भाई के साथ शादी करनी पड़ती है। दूल्हे के चाहे कितने भी भाई हो सारे लोगो के साथ एक ही महिला से शादी करनी पड़ती है। बताया जा रहा है कि घोटुल प्रथा के चलते यहां कि महिलाओ को शादी में दूल्हे और उसके भाइयों से भी शादी करनी पड़ती है।

यहां ऐसी मान्यता है कि महाभारत काल मे पांडवों ने सर्दियों के दौरान एक गुफा में अपनी पत्नी द्रौपदी और मां कुंती के साथ अज्ञातवास के कुछ समय बिताए थे। जिसके कारण यहां के लोग सदियों से इस प्रथा को निभाते आ रहे है। इस प्रथा को घोटुल प्रथा के नाम से जाना जाता है।
यहां ऐसी प्रथा है कि सारे भाई एक ही महिला के साथ वैवाहिक जीवन जीते है। वही शादी के बाद महिला के किसी पति की मौत हो जाती है तो उसे दुःख नही मनाने दिया जाता। बता दे कि सारे पति टोपी मर्यादा का पालन करते है। टोपी मर्यादा यानी अगर शादी के पत्नी के साथ कोई भी भाई कमरे मे बंद है तो वहां दूसरे भाई को जाना मना होता है। इसके लिए वो दरवाजा बंद करके उस पर अपनी टोपी लटका देता है। ताकी पता चले कि कमरे मे वो किसके साथ है। यहां ऐसी प्रथा है कि एक ही महिला से शादी करने के लिए यहां सभी भाई दूल्हा बनकर पहुंचते है।IMG_20220809_175049.jpg