पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की 6ठी पुण्यतिथि को आर के पुरम कुष्ठ आश्रम मे मनाया गया

in #new2 years ago

IMG_20220806_213131.jpg6 अगस्त यानी देश की गौरव सुषमा स्वराज की पुण्यतिथि जी हां आज ही के दिन सुषमा स्वराज इस दुनिया को अलविदा कह कर चली गई थी. लेकिन उनका जो पूरा जीवन काल है वह कभी भी भुलाया नहीं जा सकता. आरके पुरम के इस कुष्ठ आश्रम से उनका बेहद पुराना नाता था.

IMG_20220806_213123.jpgसुषमा स्वराज का जन्मदिन 14 फरवरी को है अपने राजनीतिक जीवन में उन्होंने प्रतिवर्ष यही कुष्ठ आश्रम में कुष्ठ लोगों के साथ अपना जन्मदिन मनाती थी.यह परंपरा उनके रहते हीं कई सालों से चली आ रही थी. आज वह हमारे बीच नहीं है लिहाजा उनकी पुण्यतिथि पर उनको जानने वाले उन्हें अपना आदर्श मानने वाले लोग इसी कुष्ठ आश्रम में इनकी पुण्यतिथि मना रहे हैं. कुष्ठ आश्रम के इस मंदिर में स्वर्गीय सुषमा स्वराज को फूल अर्पित कर लोगों ने उन्हें श्रद्धांजलि दी एवं उनके साथ बिताये अपने पल को याद किया.

IMG_20220806_213115.jpgस्वर्गीय सुषमा स्वराज इसी लोकसभा से दो बार सांसद चुनी गयी थी. जिसके कारण बहुत सारे बीजेपी के कार्यकर्ताओं के साथ उनके अच्छे संबंध थे.इस कार्यक्रम का आयोजन सुषमा स्वराज के निधन के बाद से प्रतिवर्ष स्थानीय बीजेपी नेता और पूर्व स्टैंडिंग कमिटी के चेयरमैन राधेश्याम शर्मा मनाते रहे हैं. जन्मदिवस की तरह पुण्य तिथि की परंपरा को निभाते हुए इस साल भी राधेश्याम शर्मा ने सुषमा स्वराज के श्रद्धांजलि का यह कार्यक्रम आयोजित किया. जिसमें कई स्थानीय बीजेपी नेता सहित आम लोग भी एवं इस आश्रम के रहने वाले कुष्ठ लोग ने उन्हें श्रद्धांजलि दिया. उसके बाद प्रसाद वितरित कर इस कार्यक्रम का समापन किया गया.. इस कार्यक्रम के आयोजक राधेश्याम शर्मा ने बताया की भले ही सुषमा स्वराज जी का स्वर्गवास हो गया है लेकिन वह आज भी हमारे बीच जिंदा है. उनके जीवन के कार्यकाल मे जो भी उपलब्धियां हैं उन्हें कभी भी भुलाया नहीं जा सकता.IMG_20220806_213141.jpg