श्रावस्ती में पौधारोपण में लापरवाही का मामला

श्रावस्ती 10 सितंबर : (डेस्क) जिले में पर्यावरण को हरा-भरा और स्वच्छ बनाए रखने के लिए वन महोत्सव के तहत पौधारोपण अभियान चलाया गया।ग्राम पंचायतों और सरकारी विभागों को पौधे वितरित किए गए।

1000056526.jpg

श्रावस्ती जिले में पर्यावरण को हरा-भरा और स्वच्छ बनाने के उद्देश्य से हाल ही में वन महोत्सव के तहत व्यापक स्तर पर पौधारोपण अभियान चलाया गया था। इस अभियान के तहत ग्राम पंचायतों और सरकारी विभागों को पौधे वितरित किए गए थे, ताकि उन्हें रोपकर जिले को हरा-भरा बनाया जा सके।

पौधारोपण अभियान का शुभारंभ

पौधारोपण महाकुंभ का शुभारंभ हरिहरपुर रानी ब्लॉक के वर्गी गांव में बनाए गए गांधी उपवन में हुआ। इस उपवन में वेद मंत्रोच्चार के मध्य आवास एवं शहरी नियोजन के प्रमुख सचिव दीपक कुमार ने बतौर मुख्य अतिथि पौधरोपण किया। इसके अलावा जिले के डीएम ओपी आर्य, एसपी आशीष श्रीवास्तव, सीडीओ अवनीश राय, डीएफओ एपी यादव सहित अन्य अधिकारियों ने भी पौधरोपण

लक्ष्य से अधिक पौधरोपण

वन विभाग के साथ ही अन्य सरकारी और गैर सरकारी विभागों के अलावा छात्र-छात्राओं ने मिलकर जिले में 24,31,119 पौधों के रोपण का लक्ष्य पूरा किया। शाम तक इस लक्ष्य से भी अधिक पौधों का रोपण कर लिया गया।

पौधों का अनावश्यक नष्ट होना

हालांकि, पौधारोपण अभियान के बावजूद श्रावस्ती के हरिहरपुर रानी ब्लॉक के ग्राम पंचायत केशवापुर में कई पौधे बिना रोपे ही सूख गए। वन महोत्सव के तहत ग्राम पंचायत को पौधरोपण के लिए पौधे उपलब्ध कराए गए थे, लेकिन ग्राम प्रधान और सचिव की लापरवाही के चलते पौधे रोपे नहीं गए और सामुदायिक कूड़ा पृथक्करण केन्द्र के पास डम्प कर दिए गए। जिनका रोपण नहीं किया गया और पौधे सूख गए।

जल जीवन मिशन के तहत जागरूकता

इसी दौरान, जल जीवन मिशन के तहत श्रावस्ती जिले के हरिहरपुर करन पुर ग्राम पंचायत में ग्राम पंचायत स्तर पर पुरुष बैठक आयोजित की गई, जिसमें स्वच्छ जल के महत्व के बारे में लोगों को जागरूक किया गया।

पौधारोपण अभियान के तहत जिले में लक्ष्य से अधिक पौधे रोपे गए, जो सराहनीय है। लेकिन कुछ ग्राम पंचायतों में पौधों का बिना रोपे ही सूख जाना चिंताजनक है। इस पर ध्यान देने की जरूरत है, ताकि भविष्य में ऐसी घटनाएं न हों और पौधारोपण अभियान का असर दिखे।