NEET : अभ्यर्थियों की जगह दूसरे दे रहे थे एग्जाम, सीबीआई ने दिल्ली-एनसीआर से 8 को किया गिरफ्तार

in #neet2 years ago

7558626_cbi-generic_625x300_14_July_22.webp

रविवार को हुए नीट मेडिकल एग्जाम में भी बड़ा फर्जीवाड़ा सामने आया है. सीबीआई ने 8 लोगों को इस मामले में गिरफ्तार किया है. इसमें फर्जीवाड़े का मास्टरमाइंड भी शामिल है. दिल्ली फरीदाबाद समेत अनेक जगहों से ये गिरफ्तारी की गई हैं. बच्चों की जगह जो दूसरे लोग एग्जाम दे रहे थे, उन्हें भी गिरफ्तार कर लिया गया है. मास्टरमाइंड सुशील रंजन गौतमनगर दिल्ली का निवासी है.एफआईआर के अनुसार, केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) को राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) द्वारा रविवार को आयोजित नीट परीक्षा में दिल्ली और हरियाणा के कई केन्द्रों पर वास्तविक अभ्यर्थियों की जगह दूसरे लोगों के परीक्षा देने की साजिश की सूचना मिली थी.
एमबीबीएस, बीडीएस, बीएएमएस, बीएसएमएस, बीयूएमएस, बीएचएमएस और अन्य स्नातक चिकित्सा पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय के तहत एनटीए द्वारा 17 जुलाई को आयोजित एनईईटी यूजी- 2022 में सामूहिक धांधली से संबंधित आरोपों पर 11 आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया था. ये परीक्षा एमबीबीएस बीडीएस ,बीएसएमएस , बीयूएमएस , बीएचएमएस और अन्य स्नातक चिकित्सा पाठ्यक्रमों के लिए डेंटल , आयुष और अन्य कॉलेजों , डीम्ड विश्वविद्यालयों , संस्थानों (एम्स और जेआईपीएमईआर) में हुई है. आगे यह भी आरोप लगाया गया कि दिल्ली के गौतमनगर निवासी एक आरोपी (मास्टरमाइंड) ने दिल्ली और हरियाणा के कई परीक्षा केंद्रों पर कुछ उम्मीदवारों सहित अन्य लोगों के साथ मिलकर परीक्षा में उन उम्मीदवारों की जगह सॉल्वर बनकर शामिल थे. परीक्षा में बैठने वाले कुछ उम्मीदवारों के यूजर आईडी और पासवर्ड आरोपियों और उनके सहयोगियों द्वारा इकठ्ठे किए गए थे और उनके द्वारा प्लानिंग के हिसाब के मनचाहा परीक्षा केंद्र हासिल करने के लिए इनमें जरूरी बदलाव किये गए.

एफआईआर में आरोप है, ‘‘परीक्षा में फर्जी अभ्यर्थियों को शामिल कराने के लिए उन्होंने तस्वीरों के साथ छेड़छाड़ भी की थी.''एजेंसी ने इस संबंध में सुशील रंजन, बृजमोहन सिंह, पप्पू, उमाशंकर गुप्ता, निधि, कृष्ण शंकर योगी, सन्नी रंजन, रघुनंदन, जीपू लाल, हेमेन्द्र और भरत सिंह के खिलाफ मामला दर्ज किया है. मामले की जांच के दौरान मास्टरमाइंड और सॉल्वर को दिल्ली और हरियाणा के अलग अलग परीक्षा केंद्रों से पकड़ा गया. गिरफ्तार सभी आरोपियों कल कोर्ट में पेश किया जाएगा

आरोपी और इनकी कहां से हुई गिरफ्तारी
-सुशील रंजन (मास्टरमाइंड) निवासी गौतम निवास, गौतमनगर, दिल्ली (हैवलॉक स्क्वायर परीक्षा केंद्र, नई दिल्ली के बाहर से पकड़ा गया)
-सॉल्वर, कृष्ण शंकर योगी और सनी रंजन (दोनों सेक्टर -8, फरीदाबाद में परीक्षा केंद्र से पकड़े गए)

  • सॉल्वर, निधि (नई दिल्ली के हैवलॉक स्क्वायर के एक स्कूल में परीक्षा केंद्र से पकड़ी गई)
    -सॉल्वर ,जीपू लाल (कुंदन कॉलोनी, बल्लभगढ़, हरियाणा के एक स्कूल में परीक्षा केंद्र से पकड़ा गया)
    -सॉल्वर ,रघुनंदन (एक वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, पटपड़गंज में परीक्षा केंद्र से पकड़ा गया)
    सॉल्वर भरत सिंह(सफदरजंग अस्पताल के छात्रावास से पकड़ा गया,हालांकि वो एग्जाम देने नहीं गया)
    -सॉल्वर सौरभ (परीक्षा केंद्र सरकारी सर्वोदय बाल विद्यालय, शकूरपुर, नई दिल्ली से पकड़ा गया)