आज जेल से बाहर आएगा घर में 197 करोड़ रुपए रखने वाला पीयूष जैन

in #national2 years ago

Screenshot_20220727-173239_Chrome.jpgकानपुर :-करीब 9 महीने बाद पीयूष जैन आज कानपुर जेल से रिहा हो जाएगा। बुधवार को कोर्ट से जेल पहुंचे परवाना में गलती होने की वजह से अब दोबारा स्पेशल सीजेएम कोर्ट से परवाना जेल पहुंचेगा। जिसके बाद पीयूष जैन की रिहाई होगी।
बुधवार को अपने पिता को लेने के लिए उसके दोनों बेटे प्रत्यूष और प्रयांश कानपुर जेल पहुंचे थे, लेकिन उनको मायूस ही लौटना पड़ा।
पीयूष जैन मामला देश का ऐसा पहला मामला है, जिसमें किसी व्यक्ति को घर में ज्यादा पैसा रखने के आरोप में करीब 9 महीने जेल में रहना पड़ा।
हाईकोर्ट में पीयूष जैन के खिलाफ DGGI किसी भी तरह का कोई खास सबूत नहीं पेश नहीं कर पायी। पीयूष को हाईकोर्ट GST चोरी और गोल्ड तस्करी मामले में जमानत मिल चुकी है। दोनों ही मामलों में संबंधित विभाग कोर्ट में मजबूती से अपनी कोई भी मजबूत दलीलें कोर्ट में नहीं रख पाए। कोर्ट ने माना पीयूष जैन 8 महीने से ज्यादा की सजा काट चुका है जो इस मामले में पर्याप्त है। क्योंकि मिनिमम सजा 6 महीने और मैक्सिमम सजा 5 साल की है।
हाईकोर्ट में वकीलों ने ये भी दलील कि पासपोर्ट न होने से पीयूष जैन कहीं विदेश भी नहीं भाग सकता है। वहीं जब्त किया गया 197 करोड़ रुपए सरकार के पास है। ऐसे में किसी भी प्रकार का जुर्माना या टैक्स लायबिल्टी उसी रकम से वसूली जा सकती है।
इसके बाद इस बात पर बहस शुरू हो गई है कि क्या कोई व्यक्ति यदि बैंक में अपना पैसा नहीं जमा करता, बल्कि घर में रखता है तो क्या उसे जेल भेजा जा सकता है ?