सर्प काटने से युवा की जिला अस्पताल में भोर चार बजे हुई मौत

in #narendra2 years ago

अपर मुख्य सचिव के आदेश को चुनौती, सीएमओ के चहेते ने नहीं होने दिया पोस्ट मार्टम

चित्रकूट- तहसील मुख्यालय मानिकपुर अन्तर्गत ग्राम पंचायत खरौध निवासी संदीप लगभग (28) पुत्र स्वर्गीय शोभालाल रात्रि लगभग 2:00 बजे सर्प काटने से पारिवारीजनों ने जिला अस्पताल ले गए जहां डॉक्टरों ने इलाज के दौरान मृत घोषित कर दिया। जिसके बाद शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया। जहां पीड़ित परिवार के लोगों ने आरोप लगाया कि शव सुबह से शाम तक चीर घर में रखा रहा किन्तु मुख्य चिकित्सा अधिकारी के चहेते ज्ञान चन्द शुक्ला ने पोस्टमार्टम नहीं होने दिया।
जबकि सर्पदंश से हुई मृत्यु में मृतक के आश्रितों को अहेतुक सहायता प्रदान किए जाने के संबंध में मनोज कुमार सिंह अपर मुख्य सचिव उत्तर प्रदेश शासन ने अपने पत्र पत्रांक संख्या 157/एफ-11-2020-04(जी)/2015-टीसी दिनांक 08जुलाई2021 मैं बिंदु क्रमांक 3 में कहा है की स्टेट मेडिको लीगल सेल के परामर्श के क्रम में सर्पदंश से मृत्यु की दशा में विसरा जांच रिपोर्ट की कोई प्रासंगिकता ना होने के कारण सम्यक विचारों प्रांत सर्पदंश से मृतक के आश्रितों को अहेतुक सहायता उपलब्ध कराए जाने हेतु निम्न वर्णित प्रक्रिया का पालन किया जाए मृतक का पंचनामा कराया जाए मृतक का पोस्टमार्टम कराया जाए पोस्टमार्टम के पश्चात मृतक की विसरा रिपोर्ट प्रिजर्व करने की आवश्यकता नहीं है सर्पदंश से मृत्यु की दशा में मृतक के आश्रितों को अहेतुक सहायता उपलब्ध कराने संबंधी प्रकरणों को 7 दिन के अंदर निस्तारित करने का कष्ट करें उपरोक्त के बावजूद मुख्य चिकित्सा अधिकारी चित्रकूट के चहेते ज्ञान चंद शुक्ला ने पोस्टमार्टम होने से यह कहकर रोक दिया कि जिलाधिकारी के अनुमति के बाद पोस्टमार्टम किया जाएगा जो अपर मुख्य सचिव के उपरोक्त आदेश का उल्लंघन प्रतीत होता है।
वहीं उपरोक्त घटना से मृतक की पत्नी दीपकली व 3पुत्र एक पुत्री का रो रो कर बुरा हाल हो गया है।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी व जिला प्रशासन की इस घोर लापरवाही के चलते अभी भी औपचारिकताएं पूरी कर पोस्टमार्टम नहीं किया गया। और छोटे-छोटे बच्चे महिलाएं भूखी प्यासी बिलख रही हैं और रो रो कर बुरा हाल हो रहा किसके घर का उतर गया किसी का पिता गया और किसी का पति गया स्वास्थ्य विभाग के इस कृत्य से परिवारीजनों में भारी आक्रोश व्याप्त है।