बेहद महत्वपूर्ण धार्मिक स्थल सिध्दा पहाड़ पर कमाई करने को सरकार की निगाहें

in #narendra2 years ago

चित्रकूट- मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान राम के वनवास काल के दौरान का बेहद महत्वपूर्ण धार्मिक स्थल सिध्दा पहाड़,जहां से लाखों करोड़ों लोगों की आस्थाएं जुड़ी हैं, जहां खड़े होकर प्रभु श्रीराम ने पृथ्वी से निशाचरों के विनाश की प्रतिज्ञा ली थी। धार्मिक आस्था का केन्द्र हो वह भी जो ऋषि-मुनियों के अवशेषों के ढेर से बना हो। इसका प्रमाण हमारे शास्त्रों मे वर्णित है। उसे सरकार बेंचने की तैयारी मे है,खनन कारोबारियों के हवाले करने जा रही है। यह किसी भी कीमत मे जायज है क्या ?
वनवास के दौरान जब उन्होंने इस पहाड़ को देखा कि राक्षस ऋषि-मुनियों को मारकर उनकी अस्थियों का ढेर लगाकर पहाड़ बना दिया है,उन्होंने इस स्थान पर खड़े होकर राक्षसों को खत्म करने का प्रतिज्ञ ली थी। सिध्दा पहाड़ चित्रकूट धाम के चौरासी कोस परिक्रमा परिधि दण्डकारण्य वन मे स्थित है,जो जिले की सीमा से सटे मझगवां तहसील के अंतर्गत सरभंग आश्रम के पास स्थित है।
मध्यप्रदेश सरकार इस पहाड़ मे खननाज्ञा की तैयारी मे है। इस बात की जानकारी होने पर स्थानीय लोगों सहित विपक्षी दलों व हिंदू धर्म के रक्षकों ने हमला बोल दिया है। स्थानीय स्तर पर प्रदर्शन की योजना बन रही है। लोगों ने कहा खनन की अनुमति हिन्दू आस्था पर गहरी चोंट होगी। यह किसी भी कीमत मे बर्दाश्त नहीं होगा।