जापान की ओर बढ़ रहा है सूनामी जैसा संकट, लाखों घरों को खाली करवाया

in #nanmadol2 years ago

जापान की ओर एक शक्तिशाली तूफान 'नानमडोल' (Nanmadol) तेजी से बढ़ रहा है। जानकारी के अनुसार नानमडोल दशकों में एक बार आने वाला तूफान होगा, इसलिए इसकी तुलना सुनामी से भी की जा रही है।
नानमडोल खास तौर पर जापान के दक्षिणी पश्चिमी इलाकों को प्रभावित करेगा।
जापान में कागोशिमा प्रान्त के लिए तीव्र हवाओं, उच्च और तूफानी लहरों से जुड़ी एक आपातकालीन चेतावनी जारी की है। उन्होंने कहा कि एक शक्तिशाली तूफान दशकों में एक बार देखी जाने वाली आपदा की वजह बन सकता है।

Screenshot_20220918-194302_Dailyhunt.jpg उत्तरी और दक्षिणी क्यूशू में अधिकतम 180 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली हवाएं बुरा प्रभाव डालेंगी। वहीं, अमामी द्वीप समूह को 252 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली तेज हवाएं प्रभावित करेंगी।
दक्षिणी क्यूशू में 24 घंटे की अवधि में सोमवार की सुबह तक 600 मिलीमीटर बारिश हो सकती है। एजेंसी ने यह भी चेतावनी दी है कि चूंकि आंधी खतरनाक होगी, बारिश और हवाएं इससे दूर के क्षेत्रों में भी तेज हो सकती हैं। सोमवार से पश्चिमी और पूर्वी जापान के कुछ हिस्सों में भारी वर्षा की संभावना है। सार्वजनिक प्रसारक एनएचके-वर्ल्ड जापान के अनुसार, तूफान उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ेगा और मंगलवार तक जापान के मुख्य द्वीप होंशू से होकर गुजरेगा।

रविवार को इस क्षेत्र में आने वाले एक शक्तिशाली तूफान के पूर्वानुमान से पहले दक्षिण-पश्चिमी जापान में लगभग दो मिलियन लोगों को निकालने का आदेश दिया गया है। सुबह 11 बजे तक, जापान एयरलाइंस और ऑल निप्पॉन एयरवेज ने दिन के लिए 500 से अधिक उड़ानें रद्द कर दी थीं। जापान एयरलाइंस ने 376 उड़ानें रद्द करने की योजना बनाई है और ऑल निप्पॉन एयरवेज 19 में कटौती करेगी। अन्य एयरलाइंस भी मुख्य रूप से क्यूशू और शिकोकू क्षेत्रों में सोमवार से अपनी सेवाएं रद्द कर रही हैं।

बुलेट ट्रेन सेवा भी प्रभावित हो रही है। एनएचके की रिपोर्ट के अनुसार, दोपहर 1:30 बजे से, क्यूशू शिंकानसेन के संचालक ने रविवार और सोमवार के लिए सभी सेवाओं को निलंबित कर दिया है। तूफान के दक्षिणी क्यूशू से टकराने का अनुमान है, जो जापान के दक्षिण-पश्चिम द्वीपों में से एक है। तूफान खास तौर पर कागोशिमा प्रान्त के भीतरी हिस्सों को प्रभावित करेगा।

एनएचके ने बताया, “मियाज़ाकी, कागोशिमा और अमाकुसा के समुद्र तटीय शहरों में 9,65,000 परिवारों को घर खाली करने का आदेश दिया गया है। क्यूशू द्वीप पर निशिनोमोटे शहर में 14,000 से अधिक लोगों को जापान के आपदा चेतावनी पैमाने पर उच्चतम स्तर का अलर्ट जारी किया गया था।”

Sort:  

Like

Please like

हमारी खबरों को लाइक करें कमेंट करें और अन्य साथियों की खबरों को लाइक करें कमेंट करें

Please like mam

Plz like my post

Please like my post