रेल के सफर का इंतजार खत्म, आज से चलेगी नैनपुर- मंडला पैसेंजर स्पेशल ट्रेन

in #nainpur-mandla2 years ago

007.jpg

  • मंडला से नैनपुर ट्रेन की नियमित सेवा होगी शुरू
  • रेलवे बोर्ड ने दी हरी झंडी
  • आज सुबह 9.30 बजे मंडला फोर्ट स्टेशन में होगा उद्घाटन
  • नैनपुर चिरईडोंगरी पैसेंजर ट्रेन अब मंडला तक चलेगी

मंडला. मंडला आदिवासी जिले में नियमित रेल सेवा ना होने के कारण आमजन को यात्री वाहनों में चार गुना किराया देकर नागपुर, जबलपुर, बालाघाट, गोंदिया का सफर करना पड़ रहा था। विगत कोरोना काल में बंद पड़ी जबलपुर जोन की रेल गाडिय़ों को बिलासपुर जोन चलने नहीं दे रहा था, एक और जहां जबलपुर जोन ने अपनी सभी नियमित गाडिय़ों को प्रारंभ कर दिया था और कुछ गाडिय़ों का किराया भी सामान्य कर दिया गया था। वहीं बिलासपुर जोन का नागपुर डिविजन एक भी नियमित सवारी गाड़ी अपने नैनपुर खंड में शुरू नहीं कर पाई थी। लोगों की परेशानी को देखते हुए दिसंबर 2021 में करीब दो वर्ष से बंद ट्रेन को हरी झंडी मिल गई थी। जिसके बाद जबलपुर से नैनपुर के बीच ट्रेन शुरू की गई। लेकिन मंडला जिला मुख्यालय के लोगों को उसके बाद भी रेल के सफर का इंतजार था, जो आज सुबह 9.30 बजे पूरा हो जाएगा। अब मंडला वासियों को रेल की सुविधा आज से मिलना शुरू हो जाएगी।

जानकारी अनुसार रेलवे बोर्ड की ओर से नैनपुर चिरईडोंगरी पैसेंजर ट्रेन को मंडला तक विस्तारित किए जाने को हरी झंडी मिलने के बाद अब आज 13 अक्टूबर से ट्रेन की मंडला फोर्ट स्टेशन से नियमित सेवाएं मिलने लगेगी। नैनपुर से चिरईडोंगरी के बीच चलने वाली पैसेंजर ट्रेन 05711/ 05712 आज 13 अक्टूबर से मंडला फोर्ट से शुरू होगी। इस ट्रेन के प्रारम्भ होने से मंडला-जबलपुर के बीच सीधी ट्रेन सेवा मिलने लगेगी।

बता दे कि मंडला फोर्ट स्टेशन से पहली यात्री ट्रेन के उद्घाटन के समय से ही लोगों द्वारा नैनपुर-चिरईडोंगरी पैसेंजर ट्रेन को मंडला तक विस्तारित किए जाने की मांग की जा रही थी। जिसको लेकर रेलवे की ओर से प्रस्ताव बना कर भेजा गया, जिसके लिए समय-समय पर प्रयास किए गए। अब रेलवे बोर्ड की मंजूरी के बाद आज 13 अक्टूबर से नैनपुर-चिरईडोंगरी पैसेंजर ट्रेन मंडला फोर्ट स्टेशन से चलना प्रारंभ होगी।

008.jpg

  • अन्य ट्रेन मिलने की उम्मीद:
    केंद्रीय मंत्री कार्यालय से प्राप्त जानकारी अनुसार मंडला वासियों को ट्रेन सुविधा का अधिक से अधिक लाभ मिल सके, इसके लिए मंडला फोर्ट स्टेशन से अन्य ट्रेन प्रारंभ किए जाने के भी प्रस्ताव हैं। इसके लिए निकट भविष्य में चरणबद्ध रूप से अन्य यात्री ट्रेनों के मंडला फोर्ट स्टेशन से चलने का भरोसा जताया है।

  • आज होगा उद्घाटन कार्यक्रम:
    रेलवे से प्राप्त जानकारी के अनुसार आज 13 अक्टूबर को प्रात : 9.30 बजे नैनपुर-चिरईडोंगरी पैसेंजर स्पेशल ट्रेन क्रमांक 05711/12 (51711/12) के मंडला तक सेवा विस्तार का उद्घाटन कार्यक्रम मंडला फोर्ट स्टेशन में आयोजित किया गया है। जिसमें केंद्रीय मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते, नागपुर रेल मंडल प्रबंधक मनिंदर उप्पल सहित अन्य रेलवे अधिकारियों व जिले के जनप्रतिनिधि शामिल होंगे।

  • ये रहेगा ट्रेन का समय :
    डीआरएम एसईसीआर नागपुर कार्यालय प्राप्त जानकारी अनुसार केंद्रीय इस्पात एवं ग्रामीण विकास राज्यमंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते द्वारा आज 13 अक्टूबर को प्रात: 9:30 बजे मंडला फोर्ट स्टेशन से इनॉग्रल स्पेशल ट्रेन को रवाना करेंगे। जिसके बाद 05711/ 05712 नैनपुर मंडला नैनपुर ट्रेन की सेवाएं नियमित मिलने लगेगी। 05711/ 05712 ट्रेन के मंडला से प्रारम्भ होने पर मंडला के यात्रियों को जबलपुर तक के लिए सीधी ट्रेन सुविधा मिलना प्रारम्भ हो जाएगी। जबलपुर नैनपुर पैसेंजर ट्रेन 05705 जबलपुर से प्रात: 10.35 पर रवाना होकर दोपहर 2.30 पर नैनपुर पहुंचेगी, इसके बाद 05711 दोपहर 3 बजे नैनपुर से रवाना होकर शाम 04.05 बजे मंडला पहुंचेगी। इसी प्रकार 05712 ट्रेन मंडला से 04.25 पर रवाना होकर शाम 5.30 पर नैनपुर पहुंचेगी फिर 05706 के तौर पर शाम 5.40 पर नैनपुर से रवाना होकर रात्रि 09.25 पर जबलपुर पहुंचेगी।