#डीएसईयू : 27 जुलाई तक डिप्लोमा में मौका, चार नए पाठ्यक्रमों के साथ प्रवेश प्रक्रिया शुरू

in #naii2 years ago

दिल्ली स्किल एंड एंटरप्रेन्योरशिप यूनिवर्सिटी (डीएसईयू) के चार नए पाठ्यक्रमों के साथ शैक्षणिक सत्र (2022-2023) के लिए स्नातक और डिप्लोमा कार्यक्रमों में प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो गई है। विश्वविद्यालय ने 15 पूर्णकालिक डिप्लोमा कार्यक्रमों, दो अंशकालिक डिप्लोमा कार्यक्रमों और 16 स्नातक कार्यक्रमों (बी.टेक को छोड़कर) और लेटरल एंट्री के साथ ऑटोमोटिव मेक्ट्रोनिक्स में एडवांस डिप्लोमा के लिए प्रवेश खोला है। दिल्ली में 19 परिसरों के लिए दाखिला लिया जाएगा। 10वीं पास छात्रों के लिए डिप्लोमा कोर्स के लिए भी अवसर उपलब्ध हैं। विद्यार्थी 27 जुलाई तक आवेदन कर सकते हैं। प्रवेश परीक्षा 6 अगस्त को होगी, जबकि स्नातक कोर्स के लिए अभ्यर्थी 15 अगस्त तक आवेदन कर सकते हैं।

iti_haryana_1606547721.webp

संस्थान का कहना है कि बेहतर प्लेसमेंट के लिए कई कंपनियों से करार हुआ है। विश्वविद्यालय छात्रों को छात्रवृत्ति भी मुहैया करा रहा है। इसके अलावा, महिला उम्मीदवारों के लिए विशेष छात्रवृत्ति भी शुरू की जा रही है। विश्वविद्यालय ने 11 स्किल बेस्ड फ्लैगशिप कोर्स लॉन्च किए हैं।

ये ई-कॉमर्स, डाटा एनालिटिक्स, डिजिटल डिजाइन एंड मीडिया, फैसिलिटीज़ एंड हाइजीन मैनेजमेंट, मेडिकल लैबोरेटरी टेक्नोलॉजी समेत अन्य क्षेत्रों में हैं। ये सभी स्नातक कोर्स हैं। 18 स्नातक कोर्स में से 11 फ्लैगशिप स्किल बेस्ड कोर्स, एक बीसीए और 6 बीटेक कोर्सेज हैं। 12वीं पास करने वाले छात्र आवेदन कर सकते हैं। विश्वविद्यालय ने जो नए पाठ्यक्रम शुरू किए हैं उनमें बी लाइब्रेरी साइंसेज, बी. ऑप्टोमेट्री, बी.एससी अस्पताल प्रबंधन, बीबीए ऑटोमोटिव खुदरा प्रबंधन हैं।

दाखिला 7373 सीटों पर

इस साल पिछले साल की तुलना में सीटें बढ़ाई गई हैं। कुल 7373 सीटों पर दाखिला होगा। कुल सीटों में डिप्लोमा के लिए 4960, स्नातक के लिए 2265 स्नातक और 148 सीट स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों के लिए हैं।

यहां लें जानकारी

विश्वविद्यालय का कहना है कि वेबसाइट www.dseu.ac.in पर अभ्यर्थियों को अधिक जानकारी प्राप्त हो सकती है। इसके अलावा छात्र हेल्पलाइन नंबर 1800-309-3209 पर कॉल कर या admission@dseu.ac.in पर ईमेल कर दाखिला संबंधी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

कौन कर सकता है आवेदन

संस्थान में 85 फीसदी सीटें दिल्ली के छात्रों के लिए आरक्षित हैं। जबकि बाकी सीटें दिल्ली से बाहर के लोगों के लिए आरक्षित हैं।

Sort:  

हमने आप की खबर लाइक कर दी है आप भी लाइक कर दीजिए धन्यवाद