आमजन के प्रकरणों का प्राथमिक स्तर पर निस्तारण कर दिलायें राहत - संभागीय आयुक्त

in #nagar2 years ago

नगर(भरतपुर):IMG-20221013-WA0207.jpg13 अक्टूबर। संभागीय आयुक्त सांवरमल वर्मा ने द्वितीय गुरूवार को पंचायत समिति डीग एवं कामां में उपखण्ड स्तरीय जनसुनवाई में आमजन की समस्यओं की सुनवाई कर मौके पर ही अधिकारियों को समस्या समाधान के निर्देश दिये।
जनसुनवाई के दौरान संभागीय आयुक्त ने समस्त अधिकारियों को राजस्थान सम्पर्क पोर्टल , 181 एवं त्रिस्तरीय जनसुनवाई के में आने वाली शिकायतों का प्राथमिकता से निस्तारण कर परिवादियों को राहत दिलायें जिससे आमजन में सरकार एवं प्रशासन के प्रति विश्वास कायम हो। उन्होंने विकास अधिकारियों को निर्देश दिये कि प्रधानमंत्री आवास योजना की किश्तों के लम्बित प्रकरणों की जॉच कर नियमानुसार कार्यवाही करें। उन्होंने जनसुनवाई में अनुपस्थित होने के कारण सार्वजनिक निर्माण विभाग एवं जल संसाधन विभाग डीग के अधिशाषी अभियंता एवं जेवीवीएनएल कामां के अधिशाषी अभियंता को नोटिस जारी करने के निर्देश दिये। जनसुनवाई में डीग गेट निवासी चंद्रभान शर्मा द्वारा आठ माह के पश्चात भी स्टेट पट्टा जारी नहीं किये जाने के प्रकरण में ईओ नगर पालिका डीग को तत्काल नियमानुसार कार्यवाही कर प्रकरण को निस्तारित करने के निर्देश दिये। सिनसिनी के सरपंच द्वारा सिनसिनी कैनाल को तमरेर होम्स कैनाल से जोडकर कृषकों को अनावश्यक जलभराव से निजात दिलाने के आवेदन पर जल संसाधन विभाग के अधिकारियों द्वारा बताया गया कि पूर्व में तमरेर कैनाल के जोडने का प्रस्ताव फिजीवल नहीं पाये जाने के कारण अब पुनः संशोधित कर तमरेर कैनाल से जोडने के प्रस्ताव के साथ ही बांध बनाने का प्रस्ताव भी तैयार कर विभाग को शीघ्र भिजवा दिया जायेगा जिससे अनावश्यक जलभराव से सतही जलस्तर का रिचार्ज हो सकेगा। डीग निवासी देवेन्द्र एडवोकेट ने एक व्यक्ति द्वारा फर्जी तरीके से पट्टे लेने एवं अतिक्रमण की शिकायत पर ईओ नगरपालिका को जॉच कर कार्यवाही करने के निर्देश दिये। सिनसिनी के सरपंच एवं डीग के उपप्रधान प्रतिनिधि स्वच्छ भारत अभियान के तहत बनाये गये शौचालयों की अनुदान राशि नहीं मिलने की शिकायत पर संभागीय आयुक्त ने जिला परिषद के सीईओ को निर्देश दिये कि पंचायत समिति द्वारा आमजन को शौचालयों में दो पिट्स बनाने की जानकारी नहीं देने तथा शौचालय बनने के पश्चात पंचायत समिति द्वारा सीसी जारी होने के बाद डबल पिट्स शौचालय न होने के कारण अनुदान नहीं दिया जा रहा है। विकास अधिकारी द्वारा ऐसे कार्मिकों के विरूद्व अब तक कार्यवाही क्यों नहीं की गई तथा विभागीय गाइडलाईन जारी होने के पूर्व के शौचालय हों तो उनको भुगतान करने के निर्देश दिये। ग्राम दांतलौठी की जाटव बस्ती के निवासियों द्वारा जाटव बस्ती में हो रहे आमरास्ते के अतिक्रमण को हटाने की शिकायत पर उपखण्ड अधिकारी को कार्यवाही के निर्देश दिये तथा जाटव बस्ती में चम्बल पेयजल पहुॅचाने के लिये पीएचईडी के अधिकारियों को निर्देशित किया।
संभागीय आयुक्त ने कामां में भी की जनसुनवाई
इसके पश्चात संभागीय आयुक्त सांवरमल वर्मा ने कामां पंचायत समिति में उपखण्ड स्तरीय जनसुनवाई में आमजन की समस्याओं का मौके पर ही निस्तारण करवाया। जनसुनवाई के दौरान ग्रामीण क्षेत्र में प्रधानमंत्री आवास की किश्त न मिलने की शिकायत पर विकास अधिकारी कामां को आवश्यक कार्यवाही के निर्देश दिये कि वे ग्राम पंचायतों में लम्बित बकाया किश्तों के प्रकरणों की जॉच कर प्राथमिकता से निस्तारित करायें। जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में जलजीवन मिशन के तहत डाली जा रही पेयजल लाईन के कारण गौरव पथ एवं अन्य सडकों के क्षतिग्रस्त होने पर मरम्मत नहीं करने की शिकायत पर अधिशाषी अभियंता कामां को निर्देश दिये के वे ठेकेदारों को पाबन्द करें कि पाईपलाईन डालने के पश्चात सडकों की मरम्मत तत्काल कराया जाना सुनिश्चित करें। ग्राम पंचायत सहसन की सरपंच ताहिरा एवं जुबेर खान द्वारा ग्राम पंचायत मंे प्रस्ताव भिजवाने के उपरान्त भी नरेगा योजना के तहत गत चार वर्षों से कार्य स्वीकृत नहीं करने पर संभागीय आयुक्त द्वारा जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी को ग्राम पंचायत नरेगा योजना के तहत कार्य स्वीकृत करने के निर्देश दिये जिससे ग्रामवासियों को रोजगार मुहैया हो सके। ग्राम पंचाचत नौनेरा के निवासियों द्वारा समय पर विद्युत आपूर्ति न होने के कारण कृषकांे को पलायन करने के लिये मजबूर होना पडेगा जिस पर डीसी द्वारा ग्राम पंचायत, पंचायत समिति जेवीवीएनएल के माध्यम से ग्राम नौनेरा में नई विद्युत लाईन डालने की व्यवस्था करें जिससे ग्रामवासियों को कृषि कार्य हेतु विद्युत उपलब्ध हो सके। जनसुनवाई में भारतीय किसान संघ कामां द्वारा क्षेत्र में अतिवृष्टि से किसानों के हुये फसल खराबे की गिरदावरी निष्पक्ष एवं पारदर्शी तरीके से कराकर मुआवजा दिलाने , कामां तहसील के ग्राम नौनेरा ,एंेचवाडा, सहेडा,जुरहरी, जीराहेडा सहित अन्य क्षेत्रांे में गुडगॉवा कैनाल के रिसाव एवं अतिवृष्टि के कारण जलभराव से खरीफ की फसल नष्ट होने एवं रबी की फसल की बुवाई नहीं होने के कारण जलभराव क्षेत्रों में पम्प लगाकर पानी निकलवाने की व्यवस्था करने , क्रय-विक्रय सहकारी समिति कामां के माध्यम से डीएपी एवं यूरिया खाद, गेंहूॅ एवं सरसों के बीज उचित दर पर उपलब्ध कराने ,अतिवृष्टि से क्षतिग्रस्त मकानों की सहायता राशि दिलवाने ,अनाज मंडी कामां में बडा प्लेटफार्म बनवाकर टीनशेड डलवाने एवं नौनेरा से नौगावां के कच्चे रास्ते को पक्का करवाने के ज्ञापन पर उपखण्ड अधिकारी को कार्यवाही करने के निर्देश दिये।
इस दौरान उपखण्ड अधिकारी डीग हेमन्त कुमार , कामां दिनेश शर्मा , विकास अधिकारी डीग एवं कामां , पुलिस उपाधीक्षक डीग एवं कामां सहित समस्त विभागों के उपखण्ड स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।