अवैध खनन को रोकने के लिए करें प्रभावी कार्रवाई - जिला कलक्टर

in #nagar2 years ago

नगर(भरतपुर):30 IMG-20220930-WA0130.jpgसितम्बर। जिले में अवैध खनन पर प्रभावी रोकथाम के संबंध में जिला कलक्टर आलोक रंजन की अध्यक्षता में गुरूवार को कलैक्ट्रेट सभागार में बैठक आयोजित हुई।
जिला कलक्टर रंजन गुरूवार को जिले में हो रहे अवैध खनन पर प्रभावी रोकथाम के सम्बंध में आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए सम्बंधित अधिकारियों को निर्देशित कर रहे थे। उन्होंने जिले में अवैध खनन वाहनों द्वारा घटित घटनाओं एवं लुधावई टोल पर हो रही ओवरलोडिंग वाहनों की निकासी पर गम्भीरता से संज्ञान लेते हुए परिवहन विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि ओवरस्पीड वाहनों के विरूद्ध प्रभावी कार्रवाई अमल में लायें, विशेष रूप से टैªक्टरों पर विशेष निगरानी रखें। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिये कि अवैध खनन से सम्बन्धित बैठक प्रतिमाह आयोजित की जाये। उन्होंने खनिज विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि नियमित रूप से प्रतिदिन कार्यवाही कर रिपोर्ट भिजवायें। उन्होंने सभी लीजों का निर्धारित क्षेत्र का डिमार्गेशन करवायें जिससे पुलिस एवं अन्य सम्बन्धित विभाग अवैध खनन होने पर कार्यवाही कर सके साथ ही उन्होंने अवैध खनन के निर्गमन वाहनों की रोकथाम के लिए सीसीटीवी कैमरे लगाये जाने एवं 15 दिवस के भीतर प्रभावी कार्यवाही करने के भी निर्देश दिये। उन्होंने वन विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि वन विभाग के क्षेत्र मेें हो रहे अवैध खनन की सूची भिजवायें जिससे उन पर कार्यवाही की जा सके। उन्होंने पुलिस विभाग के अधिकारियों को प्रतिदिन होने वाली कार्यवाही की रिपोर्ट भिजवाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि अवैध खनन के वाहनों के निर्गमन के लिए बनाये गये अस्थाई रास्तों पर नाके लगाकर कार्यवाही करें। उन्होंने प्रदूषण अधिकारी के बैठक में उपस्थित नहीं होने पर नाराजगी जाहिर करते हुए कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिये। उन्होंने प्रदूषण विभाग को डाबक क्षेत्र की शिकायत की जांच कर 3 दिवस में चैकलिस्ट तैयार कर रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिये। उन्होंने खनन विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे आवंटित खनन लीजधारकों से नियमानुसार निर्धारित क्षेत्र में सघन वृक्षारोपण करायें जिससे पर्यावरण संतुलन बना रहे। उन्होंने आवंटित लीज खनन क्षेत्रों में खनन स्थलों को पानी का छिड़काव करायें जिससे प्रदूषण रोका जा सके। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिये कि अवैध खनन के कारण किसी भी स्थिति में कानून व्यवस्था की स्थिति न बिगडे। उन्होंने अवैध खनन निकासी के मुख्य मार्गों पर कडी निगरानी रखने के लिए आवश्यक जाप्ता लगाये जाने की व्यवस्था करें।
बैठक में उपवन संरक्षक अभिमन्यु सहारण, खनि अभियंता आर एन मंगल, सम्बन्धित उपखण्ड अधिकारी एवं पुलिस विभाग के अधिकारी मौजूद रहे।