फसल खराबे वाले सभी किसानों को मिलेग मुआवजा - डॉ. गर्ग

in #nagar2 years ago

नगर(भरतपुर):IMG-20220926-WA0321.jpg26 सितम्बर। तकनीकी शिक्षा एवं आयुर्वेद राज्य मंत्री डॉ. सुभाष गर्ग ने शनिवार को भरतपुर विधानसभा क्षेत्र के आधा दर्जन गॉवों का दौरा कर भारी वर्षा के कारण खराब हुई खरीफ की फसलों का जायजा लिया जहॉ वे शत-प्रतिशत फसल खराबे को देखकर चिन्तित हुये और पीडित किसानों को विश्वास दिलाया कि सभी किसानों को राज्य आपदा प्रबन्धन के द्वारा मुआवजा दिलाया जायेगा और जिन किसानों ने केसीसी के माध्यम से फसल का बीमा करा रखा है उन्हें बीमा कम्पनी अलग से मुआवजा देगी।
डॉ. गर्ग ने क्षेत्र के बहनेरा , नगला भगत , सुनारी , बछामदी , नगला कसौटा, नगला खुशहाल, खेमरा , समसपुर, इकरन आदि गॉवों का दौरा कर फसल खराबे का जायजा लिया जहॉ उन्होंने पाया कि बाजरे की फसल पूरी तरह खराब हो चुकी है और बाजरे की बालियों में दाने अंकुरित हो गये हैं तथा कडबी भी पूरी तरह पानी में भीगकर खराब हो गई है। फसल खराबे का जायजा लेने के दौरान किसानों ने बताया कि उनकी फसलें पूरी तरह खराब हो चुकी हैं और फसल का चारा भी पशुओं के लिये उपयोगी नहीं रहा है। जिस पर डॉ. गर्ग ने बताया कि प्रशासन के द्वारा विशेष गिरदावरी कराई जा रही है जिसमें शत-प्रतिशत खराबा मिलने के कारण सभी को राज्य सरकार की ओर से निर्धारित नियमानुसार मुआवजा दिलाया जायेगा।
डॉ. गर्ग ने बताया कि जिन किसानों ने केसीसी के माध्यम से बीमा कराया है उन्हें बीमा कम्पनी अलग से मुआवजा देगी ऐसे किसानों को दोनों तरह का मुआवजा मिलेगा। इस दौरान उनके साथ सेवर पंचायत समिति के प्रधान शकुन्तला सतीश सोगरवाल , संतोष फौजदार , सुरेश पाल सिंह , सुरेश मदेरणा , बबलू खेमरा, उपखण्ड अधिकरी देवेन्द्र सिंह परमार , विकास अधिकारी देवेन्द्र सिंह सहित संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।