महिलाएं स्वरोजगार अपनाकर परिवार को आर्थिक संबल प्रदान करें: जिला कलक्टर

in #nagar2 years ago

नगर(भरतपुर):IMG-20220930-WA0123.jpg30 सितम्बर। जिला कलक्टर आलोक रंजन ने पंचायत समिति वैर के गांव नयागांव माफी में राजीविका स्वयं सहायता समूह के द्वारा सरस दूध संग्रह केंद्र का शुक्रवार को मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्ज्वलित कर शुभारम्भ किया।
इस अवसर पर जिला कलक्टर रंजन ने कहा कि महिलाएं घरेलु कार्य के साथ स्वरोजगार से जुड़कर परिवार को आर्थिक सम्बल प्रदान करें साथ ही अपने बच्चों को बेहतर शिक्षा दिलायें खासकर बालिकाओं को शिक्षित करें। उन्होंने स्वयं सहायता समूह की महिलाओं का आह्वान किया कि वे अपने गांव एवं क्षेत्र की महिलाओं को समूहों से जोड़ने के लिए जागरूक करें जिससे अन्य महिलाएं भी स्वरोजगार अपनाकर आर्थिक रूप से मजबूत हो सकें। उन्होंने कहा कि स्वयं सहायता समूह का गठन जिस लक्ष्य को लेकर किया गया उसके लिए पूरे मनोयोग एवं ईमादारी से कार्य करें जिससे समूह का और अधिक विकास हो सके। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं को घर से बाहर आने में अनेक समस्याओं का सामना करना पड़ता है लेकिन समूह के माध्यम से एकजुट होकर वे कोई भी कार्य करने में सक्षम हैं। उन्होंने स्वयं सहायता समूहों के सदस्यों से कहा कि वे दुग्ध संकलन केन्द्र के संचालन में कच्चे माल के खराब होने की सम्भावना अधिक रहती है इसलिए तकनीकी संसाधनों का उपयोग करें। उन्होंने कहा कि डेयरी द्वारा निर्धारित मूल्य के साथ ही राज्य सरकार द्वारा संबल योजना के तहत 5 रूपये का अतिरिक्त अनुदान भी दिया जा रहा है। उन्हांेने राजीविका के जिला परियोजना अधिकारी को निर्देश दिये कि वे महिला स्वयं सहायता समूहों के संचालन में आ रही समस्याओं के निस्तारण के लिए सम्बंधित विभागों से समन्वय कर निस्तारण करायें, खासकर बैंक की समस्याओं का समाधान समय पर करायें।
कार्यक्रम में राजीविका के डीपीएम केएल जाटव, दुग्ध सहकारी समिति के महाप्रबंधक विजयराम मीणा, वैर के उपखण्ड अधिकारी मुनिदेव यादव, अतिरिक्त विकास अधिकारी मुरारी गौतम, राजिविका के बीपीएम जितेन्द्र सिंह, मनोज देवी मीणा, बबीता गुर्जर सहित महिला सहायता स्वयं समूहों की सदस्य एवं ग्रामवासी मौजूद रहे।