राज्य सरकार ने आरजीजीओ के द्वारा समाज को जोडने का किया है प्रयासः सिंह

in #nagar2 years ago

नगर(भरतपुर):30IMG-20220929-WA0194.jpg सितम्बर। पर्यटन एवं नागरिक उड्डयन मंत्री विश्वेन्द्र सिंह ने कहा कि खेलों के माध्यम से समाज में जाति , धर्म एवं सम्प्रदायों को जोडने का प्रयास राज्य सरकार द्वारा किया गया है।
पर्यटन मंत्री श्री सिंह ने मुख्य अतिथि के रूप में गुरूवार को स्थानीय लोहागढ स्टेडियम में आयोजित राजीव गॉधी ग्रामीण ओलम्पिक खेलों की जिला स्तरीय प्रतियोगिता का ध्वजारोहण एवं सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्वलित कर किया तथा खिलाडियों द्वारा दी गई मार्चपास्ट की सलामी ली। उन्होंने अपने उद्वबोधन में कहा कि खिलाडी खेल भावना से स्पर्धा में भाग लें तथा अपने उत्कृष्ट खेल प्रतिभा का प्रदर्शन करें। उन्होंने कहा कि इन खेलों में जीत-हार का कोई मतलब नहीं है यह मंच खेलों में निखार लाने का माध्यम है जिससे खिलाडियों को आगे बढने का मौका मिलेगा। उन्होंने खिलाडियों एवं उपस्थितजनों से आव्हान किया कि वे राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं एवं नीतियों को गॉव गॉव तक पहुॅचायें जिससे जानकारी की अभाव में कोई पात्र व्यक्ति योजनाओं के लाभ से वंचित न रह सके। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा समाज के सभी वर्गों के हितों का ध्यान रखा गया है।
इस अवसर पर जिला कलक्टर आलोक रंजन ने कहा कि खेलों के माध्यम से स्वास्थ्य के साथ साथ मानसिक विकास एवं साहस में भी बढोतरी होती है। उन्होंने कहा कि खेलों के द्वारा अनुशासित जीवन जीने की राह मिलती है जिससे व्यक्ति को विकास में आगे बढने की क्षमता में वृद्वि होती है। उन्होंने कहा कि मंच पर उपस्थित पुलिस महानिरीक्षक, पुलिस अधीक्षक, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सहित माननीय मंत्री महोदय ने भी अपने जीवन में अनेक खेल प्रतियोगिताओं में भाग लिया है और जीते भी हैं। उन्होंने कहा कि हार जीत जीवन में कोई मायने नहीं रखती है इससे हमें और आगे बढने की भावना जागृत होती है । उन्होंने कहा कि इन जिला स्तरीय खेल प्रतियोगिताओं में 6 खेलों में लगभग 1 हजार खिलाडी भाग ले रहे हैं।
इस अवसर मुख्य अतिथि द्वारा बयाना एवं नदबई की टीमों के मध्य बॉलीवॉल की प्रतियोगिता का शुभारम्भ वॉल उछालकर किया गया। इस अवसर पर नगर पालिका कुम्हेर के पूर्व अध्यक्ष महेन्द्र सिंह जाटव, पुलिस महानिरीक्षक गौरव श्रीवास्तव, पुलिस अधीक्षक श्याम सिंह , जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्रीनिधि बीटी , अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रशासन सुरेश कुमार यादव , जिला शिक्षा अधिकारी प्रेम सिंह कुन्तल, जिला खेल अधिकारी सत्यप्रकाश लुहाच, बहादुर सिंह सहित अन्य संबंधित अधिकारी और खिलाडी उपस्थित थे।