MSP पर कानून बनवाना स्वामीनाथन आयोग की शिफरिशो को लागू करवाना बड़ी चुनौती - योगेंद्र यादव

in #muzaffarnagar2 years ago (edited)

मुज़फ्फरनगर: जय किसान आंदोलन/स्वराज इंडिया पार्टी द्वारा रामपुर तिराहा स्थित राजेश पॉयलेट युवा विकास केन्द्र में दो दिवसीय कार्यकर्ता प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया जिसमे उत्तर प्रदेश सहित पंजाब, हरियाणा, बिहार, उड़ीसा, कर्नाटक, पश्चिम बंगाल, केरल, दिल्ली, तमिलनाडु, महाराष्ट्र आदि प्रदेशो के कार्यकर्ता प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया।
योगेंद्र यादव जी ने कार्यक्रताओं को जय किसान आंदोलन की उपलब्धि व चुनौतियों के बारे में बताते हुए कहा कि इस आंदोलन से किसान का स्वाभिमान जागा है, MSP के बारे में किसान जागरूक हुआ है व किसान विरोधी बिल को किसानों की एकता व आंदोलन की सहभागिता के चलते सरकार को बैक फुट पर जाकर कानून वापिस लेने पडे व भविष्य में MSP पर कानून बनवाना , स्वामीनाथन आयोग की शिफरिशो को लागू करवाना अभी भी चुनौती ही है। किसान को अपने अधिकार केवल लड़कर ही प्राप्त हो सकते है कोई सरकार किसानों के हित के लिए कार्य नहीं करती किसान को हमेशा अपना अधिकार सरकार से एक बार नही कई बार लड़कर लेना पड़ता है एक बार सरकार को बताना पड़ता है कि समस्या क्या है फिर उसके लिये कानून बनवाने के लिए लड़ना पड़ता है फिर उसे लागू करवाने के लिए लड़ना पड़ता है।
पुष्पेंद्र कुमार ने कहा कि समस्याओं के समाधान का सटीक ज्ञान और प्रतिबद्धता , वैचारिक क्षमता और ईमानदार प्रयास ही आपको सच्चा कार्यकर्ता बनाता है ।
जय किसान आंदोलन के राष्ट्रीय अध्यक्ष अविक साहा ने कहा कि केवल तीन काले कानून वापिस ले लेने से किसानों की समस्या का हल नही हो जाता किसान बिजली पानी MSP आदि अनेक मुद्दे है जिनके समाधान के लिए आंदोलन जारी रहेगा ये लड़ाई इतनी भी आसान नही है ये लड़ाई तब तक लड़ी जाएगी तब तक किसान आत्मसम्मान से अपने बच्चों के भरण पोषण के अलावा खुशहाली की स्थिति में नही आ जाता। IMG-20220406-WA0003.jpg

Sort:  

IMG-20220406-WA0003.jpg