नाले से अतिक्रमण नहीं हटाया तो नगर निगम करेगा कार्रवाई, अंतिम नोटिस जारी

शाहजहांपुर 11 सितम्बर:(डेस्क)शाहजहांपुर के मोहल्ला एमनजई जलालनगर में हयात खां की पुलिया से महिला थाना तक नाला कवरिंग का कार्य तीन साल बाद भी पूरा नहीं हो पाया है। इस परियोजना में कई बाधाएं आ रही हैं, जिससे नाला खुला रहने के कारण स्थानीय लोगों और बच्चों के लिए खतरा बना हुआ है। नगर निगम अब अतिक्रमणकारियों को अंतिम नोटिस जारी करने की तैयारी कर रहा है।

WhatsApp Image 2024-08-12 at 14.46.08_a89fa31b.jpg

परियोजना की पृष्ठभूमि

पंडित दीनदयाल उपाध्याय नगर विकास योजना के तहत वर्ष 2021-22 में महिला थाना के सामने से सुजात खां की पुलिया तक नाला ढकने का काम शुरू किया गया था। इस कार्य के लिए पहले चरण में 2.15 करोड़ रुपये का बजट पास किया गया था। हालांकि, कार्य की अधिकता के कारण बजट कम पड़ गया, जिसके बाद शासन से 1.52 करोड़ रुपये का अतिरिक्त बजट स्वीकृत हुआ। इस प्रकार, इस प्रोजेक्ट का कुल बजट 3.67 करोड़ रुपये हो गया।

कार्य में रुकावटें

इसके बावजूद, परियोजना में लगातार रुकावटें आ रही हैं। सबसे बड़ी समस्या नाले की दीवार के ऊपर बने मकानों की वजह से उत्पन्न हो रही है। नगर निगम के अधिकारी अतिक्रमण हटाने में सफल नहीं हो पा रहे हैं। अतिक्रमणकारियों को कई बार नोटिस जारी किए गए, लेकिन इसका कोई असर नहीं हुआ।

नगर निगम की कार्रवाई

अब नगर निगम के अधिकारियों का कहना है कि नाले के ऊपर मकान बनाने वालों को एक-दो दिनों में अंतिम नोटिस जारी किया जाएगा। यदि 15 दिनों के भीतर अतिक्रमण नहीं हटाया गया, तो बुलडोजर चलाना मजबूरी होगी।

स्थानीय लोगों की चिंताएं

स्थानीय निवासी इस स्थिति से बेहद चिंतित हैं। खुला नाला उनके बच्चों के लिए हमेशा खतरा बना रहता है। कई बार बच्चों के गिरने की घटनाएं भी सामने आई हैं। स्थानीय लोगों का कहना है कि नगर निगम को जल्द से जल्द इस समस्या का समाधान करना चाहिए ताकि उनकी सुरक्षा सुनिश्चित हो सके।