दांतों की सड़न से हैं परेशान? इस्तेमाल करके देखें ये 4 घरेलू चीजें, कभी पास नहीं फटकेगी कैविटी

in #mumbai2 years ago

Cavity Home Remedies: दांतों में दर्द और कीड़ा लगने की समस्या से आजकल हर कोई परेशान हैं. आज हम इस समस्या से निपटने के 4 घरेलू उपाय आपको बताते हैं. इन उपायों का इस्तेमाल कर इस समस्या से हमेशा के लिए मुक्ति पा सकते हैं.Tooth Cavity Home Remedies: दांतों की सही ढंग से देखभाल न होने से उनमें कीड़े लगते देर नहीं लगती. विज्ञान की भाषा में इसे दांतों की सड़न यानी कैविटी (Cavity) लगना भी बोलते हैं. ऐसी हालत में दांत धीरे-धीरे अंदर ही अंदर खोखले होते चले जाते हैं और बाद में उन्हें जड़ से उखड़वाने या कैप चढ़वाने का ही उपाय शेष बचता है. कई बार दांतों में सड़न होने पर तेज दर्द या मुंह में खून आने जैसी स्थिति भी बन जाती है. आपके साथ ऐसी स्थिति न बने, इससे बचने के लिए आज हम आपको दांतों की कैविटी दूरने के कुछ घरेलू उपाय बताते हैं.बहुत गुणकारी होता है लहसुन

दांतों की सड़न को दूर करने के लिए लहसुन (Garlic) का उपाय कारगर माना जाता है. इसके इस्तेमाल से दांतों में कैविटी नहीं बन पाती और वे फिट रहते हैं. आप चाहें तो लहसुन को पीसकर कैविटी वाले दांत पर रख सकते हैं. माना जाता है कि ऐसा करने से तुरंत आराम मिलता है. अगर आप रोजाना खाली पेट लहसुन का सेवन करते हैं तो इससे ज्यादा फायदा होता है. अमरूद के पत्तों में दांतों की सड़न को रोकने वाले एंटीएंटीमाक्रोबियल गुण भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. इन पत्तों का सही तरीके से इस्तेमाल करने के लिए आप अमरूद के कुछ पत्तों को पानी में उबाल लें. इसके बाद उस पानी को गुनगुना करके 5-6 बार कुल्ला कर लें. ऐसा करने से दांतों की कैविटी (Tooth Cavity) दूर करने में मदद मिलती है.

अंडे के छिलके में औषधीय गुण

अंडे के छिलकों में भी कमाल के औषधीय गुण पाए जाते हैं. दांतों की सड़न रोकने के लिए आप अंडे के छिलके का भी यूज कर सकते हैं. इसके लिए आप अंडे के छिलकों को पीसकर उसका पाउडर बना लें. इसके बाद उसमें थोड़ा बेकिंग सोडा (Baking Soda) मिलाएं. इसके बाद उस पेस्ट को थोड़ी देर तक कैविटी वाले दांतों पर घिसकर कुल्ला कर लें. आपको जल्द आराम महसूस होगा.लौंग के तेल (Clove Oil) को दांतों की कैविटी रोकने में सबसे गुणकारी चीज माना जाता है. असल में इसमें एंटीबैक्टीरियल और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो दांतों की सड़न रोकने में मदद करते हैं. इसका यूज करने के लिए आप रूई को लौंग के तेल में भिगोकर कैविटी वाले दांत पर लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें. ऐसा करने से आपको दांत दर्द से राहत और कैविटी से मुक्ति मिलने लगेगी.

1419813-tooth-cavity.jpg