दूध और अंडे से कहीं ज्‍यादा ताकतवर है मूंगफली, , जानें इसके फायदे

in #mumbai2 years ago

आमतौर पर प्रोटीन की कमी को पूरा करने के लिए हमें दूध और अंडा खाने की सलाह दी जाती है, लेकिन मूंगफली में दूध और अंडे से भी कहीं ज्‍यादा मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है.पोहा, उपमा और साबूदाना आदि तमाम चीजों का स्‍वाद बढ़ाने के लिए मूंगफली का इस्‍तेमाल किया जाता है. इसकी चटनी भी काफी स्‍वादिष्‍ट लगती है. लेकिन क्‍या आपको पता है कि मूंगफली सिर्फ खाने का स्‍वाद ही नहीं बढ़ाती है, बल्कि सेहत के लिहाज से ये काफी फायदेमंद होती है. आमतौर पर प्रोटीन की कमी को पूरा करने के लिए हमें दूध और अंडा खाने की सलाह दी जाती है, लेकिन मूंगफली में दूध और अंडे से भी कहीं ज्‍यादा मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है.100 मिली. दूध में केवल 3.4 ग्राम और 100 ग्राम अंडे में 13 ग्राम प्रोटीन होता है, जबकि 100 ग्राम मूंगफली के दानों में प्रोटीन की मात्रा 26 ग्राम होती है. विशेषज्ञों की मानें तो 250 ग्राम मूंगफली में जितनी मात्रा में खनिज और विटामिन पाए जाते हैं, वो आपको 250 ग्राम मांस से भी नहीं मिल सकते. अगर आप दूध नहीं पीते या अंडा नहीं खाते, तो आप मूंगफली के जरिए शरीर को तमाम पोषक तत्‍व दे सकते हैं. जानिए इसके तमाम फायदे और फायदे के लिहाज से खाने का तरीका.

दिमाग तेज करती
दिमाग तेज करने और याद्दाश्‍त बढ़ाने की बात सुनते ही सबसे पहले बादाम का खयाल आता है, लेकिन नियमित रूप से अगर मूंगफली का सेवन किया जाए, तो भी आपका दिमाग काफी तेज हो सकता है. मूंगफली के ऐसे तमाम गुणों के कारण इसे गरीबों का बादाम कहा जाता है.

शरीर की कमजोरी होती दूर
जिन लोगों को शरीर में कमजोरी महसूस होती है, हर वक्‍त थकान हावी रहती है, ऐसे लोगों को नियमित रूप से मूंगफली खानी चाहिए. इससे उनके शरीर को ताकत और एनर्जी मिलती है. इससे शरीर की कमजोरी दूर होती है.

इम्‍यून सिस्‍टम करती दुरुस्‍त
मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स, आयरन, फोलेट, कैल्शियम और जिंक शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाते हैं. इसके नियमित सेवन से शरीर तमाम बीमारियों से बचा रहता है. मूंगफली शरीर में सूजन को कम करती है और डायबिटीज टाइप 2 के रिस्‍क से भी बचाती है.

जोड़ों के दर्द में लाभकारी
मूंगफली में पोटेशियम, मैग्नीज, कॉपर, कैल्शियम, आयरन, सेलेनियम वगैरह पाए जाते हैं. अगर मूंगफली के दानों का सेवन रोजाना गुड़ के साथ किया जाए, तो ये कमर और जोड़ों के दर्द में भी राहत दे सकती है. साथ ही शरीर में खून की कमी को तेजी से दूर करती है. फायदे लेने के लिए इस तरह खाएं

मूंगफली के फायदे लेने के लिए इसे नियमित रूप से रात में सोते समय पानी में भिगो दें और सुबह उठकर खाली पेट खाएं. इससे मूंगफली की गर्म तासीर का असर नहीं होगा. आपको मूंगफली के सारे लाभ भी मिलेंगे और डाइजेशन से जुड़ी कोई समस्‍या भी नहीं होगी. रोजाना 50 ग्राम दाने भिगोकर खाए जा सकते हैं. 102879-peanuts.jpeg