हर जरूरतमंद को मिले रोजगार-जिला कलक्टर*

in #mukeshsharma2 years ago

हर जरूरतमंद को मिले रोजगार-जिला कलक्टर
20220611_185715.jpg
इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना के संबंध में बैठक का हुआ आयोजन

भीलवाड़ा, 11 जून। जिला कलक्टर श्री आशीष मोदी ने शनिवार को कलेक्ट्रेट सभागार में इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना के संबंध में आयोजित बैठक में कहा कि इस योजना के तहत शहरी क्षेत्रों में अधिक से अधिक विकास के कार्य करवाये जावें ताकि शहरी विकास के साथ-साथ आर्थिक रूप से कमजोर व जरूरतमंद लोगों को रोजगार उपलब्ध हो सकें।

इस दौरान बैठक में जिला कलक्टर ने निकायवार इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना के अंतर्गत किए जाने वाले कार्यों की विस्तृत जानकारी प्रस्तुत करने को कहा। जिला कलक्टर ने मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत के बजट घोषणा की पालना में शहरों में आमजन के लिए रोजगार सुनिश्चित करने के उद्देश्य से शुरू की जाने वाली इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना के क्रियान्वयन लेकर अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए। उन्होंने इस योजना के अन्तर्गत प्रत्येक नगर निकाय में कार्ययोजना बनाकर एक अर्बन फॉरेस्ट विकसित करने की बात भी कही।

नगर परिषद आयुक्त ने इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना के व्यापक प्रचार प्रसार के लिए परिषद द्वारा किए जाने वाले कार्यों के बारे में विस्तृत जानकारी प्रस्तुत की। जिले की सभी नगरीय निकायों के अधिशाषी अधिकारियों द्वारा भी अपने अपने नगर पालिका क्षेत्र की कार्य योजना प्रस्तुत की गई।

आईआरजीवाई-अरबन में योजना के अंतर्गत पर्यावरण सरंक्षण, जल संरक्षण, स्वच्छता-सेनिटेशन, संपत्ति विरूपण रोकने, सेवा, हेरिटेज संरक्षण आदि काम कराए जाएंगे। पौधे लगाना, बगीचों की देखभाल, फुटपाथ, डिवाइडर, सार्वजनिक स्थानों पर लगे पौधों में पानी व देखभाल, निकायों, वन, उद्यानिकी, कृषि विभाग की नर्सरी में पौधे तैयार करना, श्मशान-कब्रिस्तान में सफाई, पौधरोपण, उद्यानिकी, वानिकी के काम, तालाब, टांके-बावड़ी, जोहड़ की सफाई व मेंटिनेंस, रेन वाटर हार्वेस्टिंग स्ट्रक्चर बनाने, मरम्मत व सफाई, जल स्त्रोतों का जीर्णोद्धार, ठोस कचरा प्रबंधन, डोर टू डोर कचरा कलेक्शन, जैसे काम कराए जाएंगे। श्रमिकों के कार्यस्थल पर छाया-पानी, प्राथमिक चिकित्सा जैसी सुविधा रहेगी। स्कीम में कुशल, अर्द्धकुशल, अकुशल श्रमिकों को श्रम विभाग की तय मजदूरी मिलेगी। महिला-पुरुष श्रमिकों को समान मजदूरी मिलेगी।
बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर (शहर) श्री उत्तम सिंह शेखावत, नगर परिषद एक्सईन श्री सूर्यप्रकाश संचेती व जिले के नगर पालिका अधिशाषी अधिकारी सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

Sort:  

Verynice

अरे भाई हमें भी लायक करो