कुशीनगर में ताजिए सज धज कर तैयार,मोहर्रम आज

in #muharram2 years ago

IMG-20220808-WA0243.jpgकुशीनगर। मोहर्रम आज मंगलवार को मनाया जाएगा। इसके लिए जगह-जगह खूबसूरत ताजिए बनकर तैयार हैं, तो कारीगर उसे अंतिम रूप दे दिया है। जिले में न्यायालय के गाइड लाइन के अनुसार के ताजिये बनाए जा रहे हैं। कारीगरों की माने तो खंडों में विभिन्न आकार, रूप-रंग के बने ताजिया सोमवार तक अपने पूर्ण रूप में खड़े हो जाएंगे।

बसहियां बनबीरपुर गांव के नौका टोला में पुर्व ग्राम प्रधान हनीफ अंसारी के दरवाजे पर ताजिया को अंतिम रूप दिया चुका है। कलाकार बिना थके लगातार काम कर रहे हैं। इसी गांव के शाहिद अंसार बीते एक माह से ताजिया निर्माण में लगे हुए थे।

.......

हुसैन के याद में बसहियां मे निकाली चौकी जुलूस

पडरौना,कुशीनगर । मुहर्रम को लेकर यादे हुसैन के शहादत मे सोमवार की सुबहबह बसहियां में जुलूस निकली गई । इस दौरान गांव के दर्जनों मोहल्लों के इमाम चौकों से सुबह से जुलूस निकलने का सिलसिला शुरू हुआ। जुलूस का कई स्थानों पर स्वागत किया गया। रस्म चौकी,बैंडऔर अलम जुलूस की शोभा बढ़ा रहे थे। करतब दिखाते युवाओं के प्रदर्शन को देखने के लिए जगह-जगह से आई लोगो की भारी भीड़ रही।

बसहिया बनबीरपुर के टोला पिपरा के अंसार आखाडा के अध्यक्ष निगम उर्फ डब्लू अंसारी ने बताया कि मुहर्रम को कर्बला के मैदान में यजीद पलीद की फौज ने इमाम हुसैन और उनके साथियों पर पानी की आपूर्ति बंद कर दी थी,ताकि वो शासक यजीद पलीद की मातहती स्वीकार कर लें मगर इमाम हुसैन और उनके साथियों ने ऐसा करने से इंकार कर दिया।
मुहर्रम के साथ हर पल कर्बला में शहादत का वक्त करीब आ रहा था। यही कारण रहा कि सोमवार को मुहर्रम के एक दिन पुर्व बसहियां के अलग,अलग मुहल्लो से नौवीं मुहर्रम पर जुलूस निकाला गया। बसहियां गांव के विभिन्न इमाम चौकों से निकलने वाले जुलूस का नेतृत्व अलग-अलग लोगों ने किया। इस दौरान बसहियां बनबीरपुर के टोला पिपरा,नौका टोला,कुरैसी मुहल्ला से जुलूस निकाले गए। ये सभी जुलूस अपने परंपरागत रास्तों से गुजरकर फिर इमाम चौक पर आकर समाप्त हुए।

.....

मोहर्रम के त्योहार को लेकर जिले में कड़ी चौकसी

पडरौना,कुशीनगर । मोहर्रम के त्योहार को शांतिपूर्ण माहौल में सकुशल ढंग से संपन्न कराने को लेकर पुलिस ने अबकी ठोस कदम उठाया है। परंपरागत रास्तों से ही ताजिये लाए व ले जाए जा सकेंगे। नई परंपरा नहीं कायम होगी।

मोहर्रम के त्योहार को देखते हुए पुलिस अधीक्षक धवल जायसवाल ने इस आशय का निर्देश जारी किया है। कप्तान ने ताजियेदारों से आह्वान किया गया है, कि वे नई परंपरा कायम नहीं करें और परंपरागत तौर तरीके ही अपनाएं। कहीं से किसी तरह की चूक न होने पाए। यह देखते हुए संवेदनशील जगहों पर पुलिस, पीएसी, महिला पुलिस, यातायात व अग्निशमन दल विशेष सतर्कता बरतें। कप्तान ने कहा कि कानून-व्यवस्था में खलल डालने वाले बख्शे नहीं जाएंगे,संदिग्धों पर पुलिस की पैनी नजर है।


जिले में बने हैं 2178 ताजिये

पडरौना: पुलिस अधीक्षक कार्यालय के अनुसार जिले में 2178 ताजिये बनाए गए हैं। थानावार ताजियेदारों संग बैठक कर पुलिस द्वारा रास्ते आदि पर चर्चा कर ली गई है। कुछ जगहों पर आयोजकों ने डीजे न बजाने की पेशकश भी की है।


नगरीय व ग्रामीण इलाकों में हो रही कर्बला की सफाई

पडरौना,कुशीनगर। मोहर्रम के मद्देनजर ग्रामीण व नगरीय इलाकों के कर्बला की सफाई शुरू हो गई है। नगरपालिका व नगर पंचायतों के कर्मचारी सफाई कार्य में जुटे हैं तो जिला पंचायतराज अधिकारी के निर्देश पर सफाई कर्मियों की टोली भी सफाई में जुट गई है। विभिन्न कर्बला परिसरों की सफाई हुई। ताजिया ले जाने वाले रास्तों के किनारे झाड़िया व नालियां साफ की जा रहीं तो ढीले विद्युत तारों को भी ठीक कराया जा चुका है।