तीसरी बार आगे बढ़ी एडीपीओ परीक्षा, सिलेबस भी बदला

in #mppsc2 years ago

31_08_2022-psc_indore.jpg मप्र लोकसेवा आयोग (पीएससी) ने सहायक जिला लोक अभियोजन अधिकारी (एडीपीओ) चयन परीक्षा को आगे बढ़ाने की घोषणा की है। पूर्व घोषित कार्यक्रम के अनुसार 16 अक्टूबर को होने वाली यह परीक्षा अब दिसंबर में आयोजित की जाएगी। तारीख के साथ आयोग ने परीक्षा का सिलेबस भी बदल दिया है।
यह तीसरी बार है, जब पीएससी ने एडीपीओ परीक्षा की तारीख जारी की है। 2021 में परीक्षा का विज्ञापन जारी हुआ था। तब परीक्षा 5 दिसंबर 2021 को आयोजित करने की घोषणा की गई थी। इसके बाद पीएससी ने परीक्षा कार्यक्रम में बदलाव किया और तारीख बढ़ाकर 19 जून 2022 कर दी। जून में भी परीक्षा आयोजित नहीं हुई। तारीख आगे बढ़ाकर 16 अक्टूबर की गई थी। अब इस तारीख को भी आगे बढ़ाकर 18 दिसंबर कर दी गई है। पीएससी परीक्षा की तारीख आगे बढ़ाने के लिए सिलेबस में हुए बदलाव को वजह बता रहा है।

तैयारी के लिए अभ्यर्थियों को दिया समय - आयोग के अनुसार, अभ्यर्थियों की मांग के आधार पर सिलेबस को अपडेट किया गया है, क्योंकि सिलेबस परिवर्तित हुआ है, इसलिए अभ्यर्थियों को परीक्षा की तैयारी के लिए समय देना होगा। लिहाजा कार्यक्रम को दो महीने आगे बढ़ा दिया गया। पीएससी ने घोषणा की है कि अब परीक्षा आनलाइन के बजाय आफलाइन ओएमआर शीट पद्धति से होगी। हालांकि अभ्यर्थी पीएससी की इस दलील से सहमत नहीं हैं।
अपने स्तर पर लिया निर्णय - अभ्यर्थी आकाश पाठक के अनुसार, पीएससी ने बीते वर्षों में हुई एडीपीओ परीक्षा दूसरे सिलेबस से ली थी। इस बार विज्ञापन के समय ही अपडेट सिलेबस डाला था। अब पुराने छह चैप्टर को हटाकर नए 10 चैप्टर शामिल किए गए हैं। पीएससी ने यह निर्णय अपने स्तर पर लिया है। जिन परीक्षाओं पर कानूनी लड़ाई जारी है, उन्हें तो आयोग आयोजित करवा रहा है, लेकिन एडीपीओ जैसी परीक्षा जो हो जाना चाहिए, उसे बार-बार आगे बढ़ाया जा रहा है।