50 किलोमीटर की रफ्तार से चली आंधी, उड़े टीन, टप्पर, धराशाई हुए पेड़

in #mp2 years ago

मौसम के बदले मिजाज से 15 डिग्री लुढ़का तापमान23-ctp-photo-11.jpg
छतरपुर। सोमवार को 50 किलोमीटर की रफ्तार से चली आंधी के कारण कई लोगों के टीन, टप्पर उड़ गए। इतना ही नहीं बड़ी संख्या में हरे भरे पेड़ भी धराशाई हो गए। मौसम के बदलने के कारण तापमान में भारी गिरावट दर्ज की गई है। जहां सुबह तापमान 41 डिग्री दर्ज किया गया था तो वहीं शाम 5:30 बजे तापमान 26 डिग्री रह गया। ठंडी हवाओं ने लोगों को राहत दी है।
पश्चिमी विक्षोभ के कारण मौसम में अचानक बदलाव आया है। पाकिस्तान और उससे भी आगे सिंध क्षेत्र में बने कम दबाव के क्षेत्र की वजह से मौसम में परिवर्तन आया है। खजुराहो स्थित मौसम विभाग के आरएस परिहार ने बताया कि वेस्टर्न डिस्टरबेंस की वजह से मौसम ने करवट ली है। मौसम का यह बदलाव प्री मानसून नहीं है। उन्होंने बताया कि हवा का रुख मिलने से पश्चिमी विक्षोभ के कारण बदला मौसम बिहार, उत्तर प्रदेश से होते हुए मध्य प्रदेश की ओर आ गया। तेज आंधी के साथ हल्की बारिश से मौसम में ठंडक आई है। तापमान में भी भारी गिरावट दर्ज की गई है। श्री परिहार के मुताबिक मंगलवार तक मौसम साफ हो जाएगा तेज आंधी से जहां लोगों के टीन टप्पर उड़ गए तो वही हरे भरे पेड़ जमींदोज हो गए हैं। 50 किलोमीटर की रफ्तार से चली आंधी ने पेड़ उखाड़ डाले। खजुराहो में 8 एमएम बारिश दर्ज की गई है। हालांकि जिले के अन्य हिस्सों में हुई बारिश के आंकड़े नहीं मिल सके लेकिन मौसम का असर जिले भर में दिखाई दे रहा है। विश्व के सबसे गर्म 10 शहरों में सातवें स्थान पर नौगांव के तापमान को दर्ज किया गया था। छतरपुर जिला भीषण गर्मी और लू की चपेट में है। लू के थपेड़ों से जूझ रहे छतरपुर के लोगों को हल्की बारिश से राहत मिली है।
मौसम साफ होते ही उमस करेगी बेहाल
तेज आंधी के साथ हुई हल्की बारिश से भले ही लोगों को राहत का अनुभव हुआ हो लेकिन राहत का यह आनंद थोड़े समय के लिए ही रह पाएगा। मंगलवार की रात तक आसमान साफ होने और पश्चिमी विक्षोभ से बदले मौसम को निकल जाने के बाद उमस का दौर शुरू हो जाएगा। तीखी धूप और उमस फिर लोगों का चयन छीनने के लिए तैयार हो जाएगी क्योंकि मानसून आने में अभी लगभग 1 माह बाकी है इसलिए जब तक बारिश का दौर नहीं शुरू होता तब तक लोगों को राहत मिलने वाली नहीं है भले ही कुछ देर के लिए सही मौसम के बदले मिजाज से तापमान में भारी गिरावट आने के कारण लोगों ने गर्मी से राहत की सांस ली है।
8 घंटे तक बंद रही बिजली सप्लाई
आंधी का दौर शुरू होते ही बिजली विभाग ने विद्युत सप्लाई बंद कर दी थी। आंधी के कारण कई जगह पेड़ उखड़ कर बिजली लाइन पर गिर गए थे जिससे बिजली कई घंटों तक बाधित रही। मुख्य कार्यपालन अभियंता आरके मिश्रा ने बताया कि आंधी के कारण कई जगह पेड़ टूटकर बिजली की लाइन में गिर गए जिससे तार और के बिल टूटने की सूचना मिली थी सूचना मिलते ही तुरंत टीम को संबंधित क्षेत्रों में भेजा गया और लगातार काम चल रहा है। उन्होंने बताया कि जैसे-जैसे पेड़ों को हटाकर टूटी केबिल और टूटे तारों को जोड़ा जा रहा है वैसे ही वहां की सप्लाई शुरू हो जाती है। कुछ हिस्सों में देर शाम तक विद्युत सप्लाई चालू होने की संभावना है। बिजली सप्लाई 8 घंटे तक बाधित रहने के कारण विद्युत उपकरण ठप रहे। इसके अलावा बिजली से जुड़े अन्य कार्य भी बुरी तरह प्रभावित हुये।