एक माह से खराब पड़े पुलिस के सीसीटीवी कैमरे

in #mp2 years ago

घटनाओं के बाद नहीं मिल रहे साक्ष्य, कब होगा सुधार...?25-ctp-photo-08.jpg
छतरपुर। घटनाओं के बाद साक्ष्य जुटाने में पुलिस की मदद करने वाले तथा पुलिस विभाग की तीसरी आंख कहे जाने वाले सीसीटीवी कैमरे पिछले करीब एक माह से खराब पड़े हैं जिस कारण से घटनाओं के बाद न तो पुलिस को साक्ष्य मिल पा रहे हैं और न ही अपराधियों में इन कैमरों का खौफ रह गया है। शहर के विभिन्न स्थानों पर लगे सभी सीसीटीवी कैमरे रखरखाव के अभाव में खराब हो गए हैं। पुलिस विभाग ने जल्द ही सभी कैमरों को सही कराने की बात कही है।
पुलिस सीसीटीवी कंट्रोल रूम के एक कर्मचारी ने नाम न छापने की शर्त पर जानकारी दी है कि शहर में कुल 17 स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए थे जो वर्तमान में खराब पड़े हैं। जब से पुलिस के सीसीटीवी कैमरे खराब हुए हैं तब से घटनाओं का ग्राफ बढ़ गया है। मारपीट, छेडख़ानी और चोरी आदि की घटनाएं बढ़ गई हैं लेकिन साक्ष्य न मिलने के कारण पुलिस अपराधियों तक नहीं पहुंच पा रही है। सूत्रों की मानें तो शहर के पन्ना नाके पर भी एक सीसीटीवी कैमरा लगा था जो अभी अपने स्थान से गायब है। इसके अलावा शहर के कई ऐसे स्थान भी हैं जहां कैमरे की आवश्यकता होने के बाद भी नहीं हैं।
एएसपी ने कहा- जल्द ठीक होंगे सीसीटीवी कैमरे
इस मामले में जब अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक विक्रम सिंह परिहार से बात की गई तो उन्होंने बताया कि शहर के 17 चिन्हित स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए थे जिसका अनुबंध हनी वैल कंपनी के साथ हुआ था। कंपनी के साथ किए गए अनुबंध की अवधि पूरी हो चुकी है। अब नए अनंबुध के लिए टेण्डर डाला जा रहा है। कुछ बाधाएं होने के कारण इसकी जानकारी टेलीकॉम सैक्शन को दी गई है। कैमरे खराब होने की जानकारी विभाग को है और विभाग इसके लिए चिंतित भी है। शीघ्र ही सभी कैमरों को सही कराने का प्रयास किया जा रहा है।