अमर शहीद गणेश शंकर विद्यार्थी समाज के लिए पथ प्रदर्शक-प्रभारी मंत्री

in #mp2 years ago

IMG-20221028-WA0232.jpg
अमर शहीद गणेश शंकर विद्यार्थी की जयंती पर मुंगावली गौरव दिवस का आयोजन
मुंगावली-अमर शहीद गणेश शंकर विद्यार्थी समाज के लिए पथ प्रदर्शक है। उन्‍होंने समाज के हितों को ध्‍यान में रखकर समाज के लिए सब कुछ न्‍यौछावर कर दिया। उन्‍होंने स्‍वतंत्रता के लिए अपने प्राणों की आहूति दी। इस आशय के विचार प्रदेश के ऊर्जा मंत्री एवं जिले के प्रभारी मंत्री प्रद्युम्‍न सिंह तोमर ने मुंगावली में अमर शहीद गणेश शंकर विद्यार्थी की जयंती पर आयोजित मुंगावली गौरव दिवस कार्यक्रम के अवसर पर मुख्‍य अतिथि के रूप में व्‍यक्‍त किये। कार्यक्रम की अध्‍यक्षता मुंगावली विधायक लोक स्‍वास्‍थ्‍य यांत्रिकी राज्‍यमंत्री बृजेन्‍द्र सिंह यादव ने की। इस अवसर पर अशोकनगर विधायक जजपाल सिंह जज्‍जी, संपादक समय जगत भोपाल अशोक त्रिपाठी कलेक्‍टर श्रीमती आर.उमामहेश्‍वरी,पुलिस अधीक्षक रघुवंश सिंह भदौरिया,भाजपा जिला अध्‍यक्ष आलोक तिवारी,नगरपरिषद मुंगावली अध्‍यक्ष श्रीमती नीतू नरेश ग्‍वाल,उपाध्‍यक्ष श्रीमती श्‍वेता मनीष मोदी,सांसद प्रतिनिधि रंजीत सिंह राजपूत,विधायक प्रतिनिधि नरेश ग्‍वाल, सहित जनप्रतिनिधिगण, अधिकारीगण,पत्रकारगण सहित बडी संख्‍या में गणमान्‍य नागरिकगण उपस्थित थे।
प्रभारी मंत्री श्री तोमर ने कहा कि पत्रकार सकारात्‍मक सोच के साथ समाज के लिए विद्यार्थी जी के आदर्शों पर चलकर लेखनी का कार्य करें।जिससे समाज को नई दिशा मिल सके। अपनी नई पहचान बनाये और नई सोच के साथ आगे बढे,यही गौरव दिवस की उपलब्धि होगी।उन्‍होंने गौरव दिवस के आयोजन पर सभी को शुभकामनाएं दी।
इस अवसर पर लोक स्‍वास्‍थ्‍य यांत्रिकी राज्‍यमंत्री बृजेंद्र सिंह यादव ने कहा कि आज बडे हर्ष एवं उत्‍साह का दिन है। गणेश शंकर विद्यार्थी के जन्‍मदिवस को गौरव दिवस के रूप में मनाया जा रहा है।मुंगावली में गौरव दिवस मनाये जाने की पहल शुरू की गई है,जो नियमित रूप से जारी रहेगी।उन्‍होंने गौरव दिवस के आयोजन के लिए सभी के सहयोग की सराहना की। उन्‍होंने कहा कि गणेश शंकर विद्यार्थी का जन्‍म स्‍थान इलाहाबाद था,उनकी शिक्षा,दीक्षा कक्षा 3 से कक्षा 8वीं तक मुंगावली में हुई। उन्‍होंने कहा कि मुंगावली स्‍कूल गणेश शंकर विद्यार्थी की स्‍मृति धरोहर के रूप में बनाये रखेगें। इस स्‍कूल का कायाकल्‍प कराया जायेगा। उन्‍होंने कहा कि ब्रिटिश शासन के सामने अमर शहीद गणेश शंकर विद्या‍र्थी कभी भी झुके नही। उन्‍होंने अपनी लेखनी के माध्‍यम से जनता की आवाज को बुलंद किया। वे पांच वार जेल भी गये। उन्‍होंने देश को आजादी दिलाने में अपना बलिदान दिया।
इस अवसर पर भाजपा जिला अध्‍यक्ष आलोक तिवारी ने कहा कि गणेश शंकर विद्यार्थी जी ने हम सभी को संघर्ष करना सिखाया। उन्‍होंने कहा कि पत्रकारर्ता का कार्य कठिन होता है। लोकतंत्र के चौथे स्‍तंभ का कार्य काफी महत्‍वपूर्ण होता है। कार्यक्रम को समय जगत के संपादक अशोक त्रिपाठी ने भी संबोधित किया
प्रदर्शनी का किया निरीक्षण
कार्यक्रम में अतिथियों द्वारा गणेश शंकर विद्यार्थी के जीवन एवं पत्रकारिता पर आधारित फोटो प्रदर्शनी का अवलोकन किया गया । साथ ही गणेश शंकर विद्यार्थी की प्रतिमा पर माल्‍यापर्ण कर श्रृद्धासुमन अर्पित किए गए।
पत्रकारों का हुआ सम्‍मान
कार्यक्रम में जिले से पधारे समस्‍त पत्रकारों का अतिथियों द्वारा सम्‍मान किया गया। सम्‍मान समारोह में पत्रकारों को गणेश शंकर विद्यार्थी की कृति भेंट की गई।
कवि सम्‍मेलन का हुआ आयोजन
कार्यक्रम में पत्रकारों के सम्‍मान समारोह के पश्‍चात कवि सम्‍मेलन का आयोजन किया गया। कवि सम्‍मेलन विभिन्‍न क्षेत्रों से आये 13 कवियों द्वारा काव्‍य पाठ किया गया।
98 (2).jpgIMG-20221028-WA0315.jpgIMG-20221028-WA0294.jpg