करीला धाम में आयोजित होगा तीन दिवसीय 'लोकोत्सव'

in #mp2 years ago

9 से 11 नवंबर तक होगा भव्य आयोजन

IMG-20221106-WA0043.jpgसांसद डॉक्टर के पी यादव की पहल पर मप्र संस्कृति विभाग द्वारा किया जा रहा है आयोजन

अशोकनगर जिला स्थित प्रसिद्ध तीर्थक्षेत्र श्री जानकी माता मंदिर, करीला धाम पर तीन दिवसीय 'लोकोत्सव' कार्यक्रम मप्र संस्कृति विभाग द्वारा आयोजित किया जा रहा है।संस्कृति संचालनालय द्वारा कलेक्टर अशोक नगर को पत्र जारी कर तीन दिवसीय 'लोकोत्सव' आयोजित करने के संबंध में निर्देश भी दिए हैं। यह कार्यक्रम 9 नवंबर से 11 नवंबर तक मां जानकीमाता मंदिर करीला धाम में आयोजित किया जाएगा।जिसमें 9 नवंबर को बधाई व मटकी लोक नृत्य, नृत्य- नाटिका शबरी,देवी के भजन मध्य प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों से आए कलाकारों द्वारा प्रस्तुत किए जाएंगे, 10 नवंबर को गणगौर बरेदी लोकनृत्य, रामशक्ति की पूजा-नृत्यनाटिका एवं भजन गायन का कार्यक्रम होगा।अंतिम एवं तृतीय दिवस 11 नवंबर को अखाड़ा लोकनृत्य,भजन गायन के कार्यक्रम प्रस्तुत किए जाएंगे यह कार्यक्रम संध्याकाल में 6:30 बजे से आरंभ होंगे।
गुना-शिवपुरी-अशोकनगर सांसद डॉ के पी यादव ने पत्र लिखकर संस्कृति विभाग को 'लोकोत्सव' आयोजित करने हेतु प्रस्ताव दिया था,इस प्रस्ताव को स्वीकार कर संस्कृति विभाग द्वारा यह कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। इस संबंध में डॉक्टर के पी यादव ने कहा कि प्रसिद्ध तीर्थक्षेत्र श्री जानकी माता मंदिर करीला धाम देशभर के हिंदुओं की श्रद्धा का केंद्र है,जहां पर रामायण काल में महर्षि वाल्मीकि का आश्रम था जहां माता सीता ने लव और कुश को जन्म दिया एवं उनकी शिक्षा-दीक्षा भी हुई,आज भी रंग पंचमी पर करीला धाम में मेला आयोजित किया जाता है जहां लाखों की संख्या में देशभर से श्रद्धालु आते हैं,करीला बुंदेलखंड का प्रसिद्ध तीर्थ स्थल भी है श्री यादव ने कहा कि हमारे लोक संस्कृति का परिचय देश दुनिया से कराने के लिए व स्थानीय कलाकारों को प्रोत्साहन देने के लिए इस प्रकार के कार्यक्रमों का होना बहुत आवश्यक है, इससे करीला धाम को एक नई पहचान प्राप्त होगी तथा विविध विधा के कलाकारों के आगमन से स्थानीय कलाकारों को भी प्रोत्साहन व प्रेरणा प्राप्त होगी । जिसमें जिला प्रशासन जन सहयोग के माध्यम से कार्यक्रम की तैयारियां कराएगा।
संस्कृति विभाग भोपाल की टीम ने किया कार्यक्रम स्थल का निरीक्षण
करीला महोत्सव के लिए संस्कृति विभाग मध्यप्रदेश के 4 सदस्यीय दल ने कल शाम करीला स्थित माँ जानकी मंदिर आकर कार्यक्रम स्थल का निरीक्षण किया। इस अवसर पर उनके साथ ट्रस्ट के अध्यक्ष महेंद्र यादव रुसल्ला उपस्थित रहे।इसके बाद सांसद डॉक्टर के पी यादव ने जिला प्रशासन के अधिकारियों के साथ बैठक कर कार्यक्रम के संबंध में तैयारियों को लेकर आवश्यक दिशा निर्देश प्रदान किए। इस बैठक में अपर कलेक्टर जिला अशोकनगर सहित संबंधित अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे।