भव्यता से मनाई गई टकनेरी में भैरव जयंती

in #mp2 years ago

अशोक नगर-IMG-20221117-WA0128.jpgविगत वर्षों की भांति इस वर्ष भी अशोकनगर के अतिप्राचीन पुरातत्व स्थल देवीखेड़ा (टकनेरी) स्थित श्री भैरव मंदिर पर 24 वे वर्ष में पंडित कैलाश पति जी के मार्गदर्शन में भैरव जयंती का कार्यक्रम किया गया।
आयोजन समिति के सदस्य डॉ जय मंडल सिंह यादव एवं विकास शर्मा ने बताया की ग्रामवासीयो के सहयोग से मार्गशीर्ष कृष्ण अष्टमी बुधवार के दिन श्री भैरव जी की जयंती धूमधाम से मनाई गयी। जिसमें देश के विभिन्न हिस्सों से धर्मावलंबियों ने प्रत्यक्ष या (गुगल मीट )संजाल के माध्यम से सम्पूर्ण भारत में हर हर महादेव अभियान के विस्तार में कार्य कर रहे "हर हर महादेव" परिवार के सदस्यों ने केरल, हैदराबाद, कानपुर, मुंबई,पूना, नईदिल्ली, उज्जैन, मथुरा, पटना,असम, कनाडा,साउथ अफ्रीका अमेरिका, आस्ट्रेलिया आदि देशों से भगवान भैरवजी से प्रार्थना पूजा अर्चना में सहभागिता की। इस अवसर पर पँ कैलाश पति ने बताया कि श्री भैरव भगवान शिव के अवतार स्वरूप है जो भक्तों के कष्टों के निवारण में शीघ्र कृपा आशीर्वाद प्रदान करते हैं, ऐतिहासिक धार्मिक दृष्टि से भारत में काशी के कोतवाल एवं उज्जैन के कालभैरव का प्रभाव साक्षात विख्यात है।
16 तारीख बुधवार को भैरव मंदिर में प्रातः 11:11 बजे से आचार्य रामचंद्र शास्त्री उज्जैन द्वारा भगवान का षोडशोपचार पूजन श्रृंगार,2:00 बजे से सुंदरकांड पाठ एवं सायं 6:00 बजे सभी के साथ राष्ट्र कल्याण की भावना से "हर हर महादेव" उद्घोष व आरती के साथ कार्यक्रम का समापन किया गया।
ज्ञातव्य है कि यह देवस्थान अति प्राचीन पुरातत्व महत्व का है,जिसे सन 2006 में कलेक्ट्रेट अशोकनगर द्वारा शासकीय समिति में उल्लेखित किया हैं। यहां पुरातत्वविद् श्री अशोक दीक्षित , पुरातत्व अधीक्षक श्री ज्ञानेंद्र श्रीवास्तव तथा जिले के तत्कालीन जिलाधीश ,एसडीएम ,तहसीलदार वरिष्ठ अधिकारियों ने प्रदर्शनी देखकर सूचीबद्ध किया है अतः इस प्राचीन धरोहर को संरक्षित बनाने में ग्राम सभा एवं ग्राम पंचायत बरखेड़ा जागीर-टकनेरी द्वारा प्रस्ताव पारित किए गए हैं। अतः इस स्थल पर प्रतिवर्ष भैरव उत्सव के रूप में बड़ा कार्यक्रम आयोजित होता है। संयोजक पंडित कैलाशपति एवं समस्त देवी ग्रामवासी और नगर के प्रबुद्ध भक्तजनों द्वारा इस दिन विशेष उत्साह के साथ कार्यक्रम में सहभागिता करते हैं।IMG-20221117-WA0127.jpgIMG-20221117-WA0126.jpg