भंडारण की परमिशन बगैर रेत माफियाओं ने नदी घाटों पर हज़ारों डंपर रेत का स्टॉक

in #mp2 years ago

छतरपुर जिले की अलीपुरा टीला धर्मपुरा रेत खदाने हैंडओवर होने के साथ ही ठेकेदारों ने माफियाओं को भी पीछे छोड़ दिया है। ठेकेदार द्वारा लिफ्टर और हैवी मशीनों से रेत का धुआंधार उत्खनन करने के बाद नदी घाटों में एवं टीला अलीपुरा मार्ग पर खेत मैं भारी मात्रा में अवैध रेत भंडारण किया जा रहा है।
हैरत की बात तो यह है कि रेत ठेकेदारों द्वारा दबंगई के दम पर घाटों में रेत का अवैध भंडारण किए जाने के बाद भी संयुक्त टीम जांच करने मौके पर नहीं पहुंच रही है।
प्राप्त जानकारी के अनुसार नौगांव अनुभाग क्षेत्र के धसान नदी के टीला,अलीपुरा,धर्मपुरा घाटों पर रेत माफियाओं द्वारा आधा दर्जन से अधिक लिफ्टर व पनडुब्बी मशीनों के माध्यम से नदी के घाटों एवं टीला अलीपुरा मार्ग पर रेत का अवैध भंडारण किया जा रहा है।
वहीं इस अवैध रेत के भंडारण में किसी भी प्रकार का व्यवधान ना आए जिसके लिए यूपी से आधा सैकड़ा से अधिक हथियारबंद लोग व छतरपुर के अपराधी प्रवत्ति के लोग घाटों की निगरानी कर रहे हैं। जिससे ग्रामीणों में भय व्याप्त है। बावजूद पुलिस प्रशासन इस पर कोई भी कार्यवाही नहीं कर रही है।

शासन प्रशासन के साथ जनप्रतिनिधिओं की संलिप्तता संदिग्ध

सूत्र बताते हैं कि शासन प्रशासन की संलिप्तता के साथ-साथ जनप्रतिनिधियों की भी सांठगांठ इन रेत माफियाओं के साथ देखी जा रही है क्योंकि पूर्व भाजपा विधायक के निज ग्राम में संचालित घाट एवं वर्तमान विधायक की विधानसभा में इस तरह का अवैध रेत उत्खनन का कार्य किया जा रहा है। तो जनप्रतिनिधियों द्वारा इसका विरोध नहीं करना। यह दर्शाता है कि कहीं न कहीं जनप्रतिनिधियों का सहयोग इन रेत माफियाओं को मिला हुआ हैं।

इनका कहना है

इस संबंध में जब क्षेत्रीय माइनिंग स्पेक्टर अशोक द्विवेदी से बात हुई तो उनका कहना है कि अभी तक चोरी होती रही तब तक किसी को कोई परेशानी नहीं थी अब ठेकेदार द्वारा कार्य किया जा रहा है तो सबको परेशानी हो रही है सब सही हैं।

अशोक द्विवेदी माइनिंग इंस्पेक्टर

आपके द्वारा जानकारी मिली है तत्कालीन जानकारी करवाता हूं अगर नियम विरुद्ध कुछ भी पाया जाता है तो तत्काल कार्रवाई की जाएगी

अमित मिश्रा खनिज अधिकारी छतरपुर

आप के माध्यम से जानकारी मिली है घाटों पर मौजूद हथियारबंद लोगों के बारे मैं थाना प्रभारी को निर्देशित कर के मौके पर मौजूद लोगों की जानकारी लेता हूं। अगर कोई अवैध हथियार या अपराधी मौजूद है तो कार्रवाई की जाएगी।

कमल कुमार जैन एसडीओपी नौगांव

यह काम खनिज विभाग का है घाटों पर मशीनें चल रही हैं इस कि जानकारी हमें नहीं है हम लोग त खनिज विभाग के अधिकारियों के साथी घाटों पर जाते हैं और जानकारी चाहिए हो तो खनिज विभाग से संपर्क करें।

प्रमोद रोहित थाना प्रभारी अलीपुराIMG-20220528-WA0006.jpg